Pakistan Prime Minister: दूसरी बार पाकिस्तान के PM बने शहबाज शरीफ, इस दिन ले सकते हैं शपथ

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ को दूसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया है. शहबाज शरीफ पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद में आसानी से बहुमत हासिल करने में कामयाब रहे हैं. रविवार 3 मार्च को पाकिस्तान की संसद में हुई वोटिंग के दौरान शहबाज शरीफ को 100 से अधिक वोटों की बढ़त हासिल हुई. इसी के साथ वे दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में नामित हुए हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 3, 2024, 03:48 PM IST
  • PTI से उमर अयूब खान थे खड़े
  • शहबाज शरीफ को मिले 201 वोट
Pakistan Prime Minister: दूसरी बार पाकिस्तान के PM बने शहबाज शरीफ, इस दिन ले सकते हैं शपथ

नई दिल्लीः पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ को दूसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया है. शहबाज शरीफ पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद में आसानी से बहुमत हासिल करने में कामयाब रहे हैं. रविवार 3 मार्च को पाकिस्तान की संसद में हुई वोटिंग के दौरान शहबाज शरीफ को 100 से अधिक वोटों की बढ़त हासिल हुई. इसी के साथ वे दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में नामित हुए हैं. 

PTI से उमर अयूब खान थे खड़े
शनिवार 2 मार्च को शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान प्रधानमंत्री पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो चुनाव से पहले ही आंकड़े पीएमएल-एन के पक्ष में नजर आ रहे थे. इसी समय से यह कयास लगाए जाने लगे थे कि एक बार फिर पाकिस्तान की कमान शहबाज शरीफ के हाथों में जा सकती है. पाकिस्तान की संसद में शहबाज शरीफ के खिलाफ इमरान खान की पार्टी पीटीआई के नेता उमर अयूब खान खड़े हुए थे. 

शहबाज शरीफ को मिले 201 वोट 
रविवार 3 मार्च को पाकिस्तान की 336 सदस्यीय सदन में प्रधानमंत्री पद के लिए वोटिंग हुई. इस दौरान शहबाज शरीफ के खाते में कुल 201 वोट मिले, तो वहीं पीटीआई उम्मीदवार उमर अयूब खान को 92 वोट मिले. वोटिंग के परिणाम आने के बाद शहबाज शरीफ के नाम की घोषणा पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में कर दी गई. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सोमवार 4 मार्च को शहबाज शरीफ राष्ट्रपति निवास ऐवान-ए-सद्र में प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. 

किसी भी पार्टी को नहीं मिली स्पष्ट बहुमत 
बता दें कि हाल ही पाकिस्तान में हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत की प्राप्ति नहीं हुई थी. लिहाजा नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने पीपीपी और एमक्यूएम के साथ गठबंधन करके सरकार बनाने का फैसला किया था. शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं. शहबाज शरीफ इससे पहले अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक प्रधानमंत्री के रूप में गठबंधन सरकार का नेतृत्व किया था. 

ये भी पढ़ेंः Lay Off में गई नौकरी तो फ्री टाइम पर बनाया एक वीडियो, अब इंटरव्यू के लिए महिला को आ रहे ढेरों कॉल्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़