SpaceX launches Inspiration4: अब अंतरिक्ष में सैर करेगा आम आदमी, स्पेसएक्स ने 4 लोगों को भेजकर रचा इतिहास

SpaceX launches Inspiration4: उड़ान को 38 वर्षीय जारेड इसाकमैन लीड कर रहे हैं. वह शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक के कार्यकारी प्रबंधक हैं. उनके अलावा कैंसर से उबरी हेले आर्सीनॉक्स (29), स्वीपस्टेक विजेता क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) और एरिज़ोना में एक सामुदायिक कॉलेज के शिक्षक सियान प्रॉक्टर (51) इन मिशन में शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2021, 09:42 AM IST
  • आर्सीनॉक्स अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी हैं
  • वह किसी कृत्रिम अंग के साथ अंतरिक्ष में जाने वाली पहली शख्स हैं
SpaceX launches Inspiration4: अब अंतरिक्ष में सैर करेगा आम आदमी, स्पेसएक्स ने 4 लोगों को भेजकर रचा इतिहास

नई दिल्लीः SpaceX launches Inspiration4: SpaceX  ने तीन दिन तक पृथ्वी के चक्कर लगाने के लिए चार लोगों को एक निजी उड़ान से रवाना किया. ऐसा पहली बार है जब एक रॉकेट में मौजूद कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है. ‘स्पेसएक्स’ के ‘ड्रैगन कैप्सूल’ में मौजूद दो पुरुष और दो महिलाएं अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से 100 मील (160 किलोमीटर) ऊंचाई वाली एक कक्षा से दुनिया की परिक्रमा करते हुए तीन दिन बिताएंगे.

उड़ान में ये हैं शामिल
उड़ान को 38 वर्षीय जारेड इसाकमैन लीड कर रहे हैं. वह शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक के कार्यकारी प्रबंधक हैं. उनके अलावा कैंसर से उबरी हेले आर्सीनॉक्स (29), स्वीपस्टेक विजेता क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) और एरिज़ोना में एक सामुदायिक कॉलेज के शिक्षक सियान प्रॉक्टर (51) इन मिशन में शामिल हैं.

आर्सीनॉक्स अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी हैं, साथ ही किसी कृत्रिम अंग के साथ अंतरिक्ष में जाने वाली पहली शख्स भी. उनके बाएं पैर में टाइटेनियम रॉड पड़ी है. अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित ‘कैनेडी स्पेस सेंटर’ से भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार सुबह चार लोगों को लेकर स्पेसएक्स का ‘क्रू ड्रैगन कैप्सूल’ अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया.

आम लोगों की अंतरिक्ष यात्रा की शुरुआत
यात्रा पृथ्वी की सतह से 357 मील (575 किलोमीटर) की ऊंचाई पर यात्रा कर रहे हैं. नासा के फ्लोरिडा में मौजूद कैनेडी स्पेस रिसर्च सेंटर से रॉकेट की लॉन्चिंग हुई है. ये घटना दुनिया भर में अंतरिक्ष की यात्रा में रुचि रखने वाले लोगों के लिए दिलचस्पी की वजह बन गई है. इस मिशन के बाद केवल सरकार द्वारा प्रायोजित अंतरिक्ष यात्रियों के बजाय आम लोगों के लिए मानव अंतरिक्ष यान के एक नए युग की शुरुआत होने की उम्मीद है. साल 2009 में वैज्ञानिक हबल टेलिस्कोप की रिपेयरिंग के लिए 541 किलोमीटर की ऊंचाई पर गए थे.

यह इतिहास रचने वाली स्पेसएक्स एलनमस्क की कंपनी है. स्पेसएक्स ने बुधवार की रात (भारतीय समय के अनुसार सुबह 5.32 बजे) इंस्पिरेशन 4 मिशन को दुनिया के पहले ऑल-सिविलियन क्रू के साथ लॉन्च किया. ये 4 टूरिस्ट 3 दिन तक 575 किलोमीटर ऊपर पृथ्वी की कक्षा में रहेंगे. इन्हें ड्रैगन कैप्सूल पर सवार करके फाल्कन 9 रॉकेट से अंतरिक्ष भेजा गया है. इस मिशन की सबसे खास बात यह है कि इसके चालक दल में कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़