चीन-ताइवान के बीच बढ़े तनाव में कहां खड़ा है अमेरिका? जानकारों से समझिए पूरी गणित

सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि चीन ताइवान पर एक विनाशकारी हमला कर सकता है जो यूक्रेन पर रूस के हमले से भी बड़ा होगा.

Written by - SACHIN KUMAR | Last Updated : Aug 7, 2022, 04:43 PM IST
  • चीन-ताइवान के बीच होने वाली है युद्ध!
  • सबसे व्यस्त जल मार्गों को कर दिया बंद
चीन-ताइवान के बीच बढ़े तनाव में कहां खड़ा है अमेरिका? जानकारों से समझिए पूरी गणित

नई दिल्ली: चीन-ताइवान और रूस-यूक्रेन आज कल सुर्खियों में हैं. खबर ये है कि चीन और ताइवान के बीच रूस और यूक्रेन से बड़ी जंग हो सकती है और इसका बुरा प्रभाव आस पड़ोस के देश पर भी पड़ेगा, ऐसा कई सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि चीन ताइवान पर एक विनाशकारी हमला कर सकता है जो यूक्रेन पर रूस के हमले से भी बड़ा होगा.

दुनिया को इस बात का सता रहा है डर

विशेषज्ञों की यह चेतावनी डराने वाली है, सैन्य जानकारों का ये मानना है दुनिया को इस बात का डर सता रहा है कि चीन हाई टेक ड्रोन, दस लाख सैनिक, युद्धपोतों और हमलावरों को ताइवान के बॉर्डर पार भेज सकता है और यह खबर ऐसे समय में आई है. जब चीन ताइवान के चारों ओर अब तक सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास कर रहा है.

चीन ने ने दुनिया के कुछ सबसे व्यस्त जल मार्गों को बंद कर दिया है, गौरतलब है कि अमेरिकी नेता नैन्सी पेलोसी के दौरे के बाद हाई चीन के हरकत बढ़ गई है. हालांकि ये दौरा अब खत्म हो चुका है. इस दौरे के बाद चीन ने अमेरिका को एक सख्त संदेश भी भेजा.

चीन ने चेताया- आग से खेल रहा है अमेरिका

चीन ने कड़े शब्दों में ये बता दिया था कि अमेरिका आग से खेल रहा है, जिसका परिणाम अमेरिका को भुगतना होगा. नैन्सी पेलोसी 25 साल में पहली ऐसी अमेरिकी नेता है जो ताइवान के दौरे पर थी.

हमलों की खबरों से आस पड़ोस के देशों में हलचल है. सबकी नजरें इस बात पर टिकी हुई है कि क्या कहीं को बड़ी जंग ना छिड़ जाए, हालांकि की कई जानकारों का ये भी कहना है की चीन की तरफ से ये एक प्रोपोगेंडा फैलाने की कोशिश है. विशषज्ञों का ये भी कहना कि चीन की अर्थव्यवस्था ऐसी नहीं की वो किसी पर भी हमला कर सके.

जंग हुई तो ये कितनी बड़ी हो सकती है तबाही?

विदेश मामलों में जानकारों का ये भी मानना है कि यूक्रेन पर रूस के हमले से चीन का हौसला बढ़ सकता है और अगर ये जंग हुई तो ये तबाही इतनी बड़ी हो सकती है, जो दुनिया ने 1951 में कोरियन विवाद के बाद से नहीं देखी होगी.

कोरियाई युद्ध में 30 लाख नागरिकों की मौत हो गई थी, जिसमें अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर 6 लाख टन से अधिक बम गिराए थे. हालांकि सबकी नजरें इसी पर टिकी है कि आखिर चीन का अगला कदम क्या हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- आम्रपाली दुबे नहीं करेंगी शादी! आखिर में दे दी ये 'गाली', देखें धमाकेदार VIDEO

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़