दुनिया के पांच देश जहां एयरपोर्ट ही नहीं है, घूमने जाना है तो चेक करें लिस्ट

दुनिया के पांच ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं जिनके पास अपना हवाई अड्डा नहीं है. इसमें वेटिकन सिटी भी शामिल है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 12:41 PM IST
  • दूसरा सबसे छोटा राष्ट्र, मोनाको फ्रांस से घिरा हुआ है
  • लेकिन वहां पहुंचने के लिए कोई हवाई अड्डा नहीं है
दुनिया के पांच देश जहां एयरपोर्ट ही नहीं है, घूमने जाना है तो चेक करें लिस्ट

लंदन: क्या आप यूरोप के किसी देश में छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो इससे पहले आप को यह चेक कर लेना चाहिए कि वहां एयरपोर्ट है या नहीं. आज हम आपको दुनिया के पांच ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं जिनके पास अपना हवाई अड्डा नहीं है. 

वेटिकन सिटी
इटली की सीमा के भीतर स्थित होने के कारण वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है.  कोई हवाई अड्डा नहीं होने के कारण, आपको इसके बजाय रोम के लियोनार्डो दा विंची हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरनी होगी, और फिर एक टैक्सी लेनी होगी, जिसमें लगभग 35 मिनट लगते हैं. वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है.

मोनाको
दूसरा सबसे छोटा राष्ट्र, मोनाको फ्रांस से घिरा हुआ है, लेकिन वहां पहुंचने के लिए कोई हवाई अड्डा नहीं है. आपको नीस में कोटे डी'ज़ूर हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरनी होगी, फिर मोनाको जाने के लिए 30 मिनट की टैक्सी लेनी होगी. 

एंडोरा
अंडोरा देश का अपना हवाई अड्डा भी नहीं है, हालांकि आप स्पेन या फ्रांस के माध्यम से वहां यात्रा कर सकते हैं, दोनों ही छोटे राष्ट्र की सीमा के करीब में हैं. निकटतम हवाई अड्डा स्पेन में Seo De Urgel है, और अंडोरा जाने में कार द्वारा लगभग 35 मिनट लगते हैं, या आप बार्सिलोना या टूलूज़ से ड्राइव कर सकते हैं. कई ब्रितानी स्की सीज़न के लिए अंडोरा में आते हैं . 

सैन मैरीनो
अगली बार जब आप इटली में हों, तो आपको सैन मैरिनो में जाना चाहिए, एक ऐसा देश जिसका अपना हवाई अड्डा भी नहीं है. रिमिनी में फेडेरिको फेलिनी हवाई अड्डे से ड्राइव में लगभग 30 मिनट लगते हैं. सैन मैरिनो इटली से सबसे अच्छी पहुंच है, हालांकि कुछ क्रूज वहां रुकते हैं. 

लिकटेंस्टाइन
स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया से घिरे, आप लिकटेंस्टीन के लिए भी उड़ान नहीं भर सकते. सबसे अच्छा तरीका है कि ज्यूरिख के लिए उड़ान भरें और फिर एक छोटी टैक्सी लें, या स्विस सीमा पर बुच या सरगन्स से ट्रेन लें. यदि आप स्विट्ज़रलैंड या ऑस्ट्रिया में हैं, तो लिकटेंस्टीन की यात्रा को भी इसमें शामिल करें. 

ये भी पढ़िए- 'स्थायी मुस्कान' के साथ पैदा हुई बच्ची बनी सोशल मीडिया स्टार, दुनिया में सिर्फ 14 लोगों का है ऐसा चेहरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़