ब्रिटेन दौरे पर जाएंगे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, मुक्त व्यापार समेत इन मुद्दों पर होगी बातचीत

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल 10 से 11 जुलाई तक यूके का दौरा करने वाले हैं. गोयल दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को आगे बढ़ाने के लिए यूके पर जा रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 9, 2023, 06:34 PM IST
  • जानिए किन मुद्दों पर होगी बातचीत
  • कई दिनों से दोनों देशों में हो रही चर्चा
ब्रिटेन दौरे पर जाएंगे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, मुक्त व्यापार समेत इन मुद्दों पर होगी बातचीत

नई दिल्लीः वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल 10 से 11 जुलाई तक यूके का दौरा करने वाले हैं. गोयल दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को आगे बढ़ाने के लिए यूके पर जा रहे हैं. गोयल ईएफटीए के साथ व्यापार और आर्थिक साझेदारी समझौते (टीईपीए) की प्रगति पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) के सदस्य देशों के मंत्रियों के साथ भी बैठक करेंगे.

इन मुद्दों पर होगी बातचीत
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, एफटीए वार्ता के गति पकड़ने के साथ, यात्रा का उद्देश्य चर्चा को आगे बढ़ाना और एक व्यापक तथा पारस्परिक रूप से लाभप्रद समझौते का मार्ग प्रशस्त करना है, जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करेगा. यह यात्रा एक महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत और यूके दोनों अपने आर्थिक संबंधों का विस्तार करने तथा द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के रास्ते तलाश रहे हैं. गोयल, यूके के वाणिज्य मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय बैठकें भी करेंगे, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य सचिव के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

ये बैठकें व्यापार बाधाओं को दूर करने, निवेश को बढ़ावा देने, प्रौद्योगिकी, इनोवेशन और बौद्धिक संपदा अधिकारों जैसे क्षेत्रों में अधिक सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान देने के साथ एफटीए वार्ता की प्रमुख प्राथमिकताओं और उद्देश्यों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेंगी.

इसके अलावा, गोयल ईएफटीए के साथ टीईपीए की चल रही वार्ता में हुई प्रगति का आकलन करने के लिए ईएफटीए सदस्य देशों (स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, आइसलैंड और लिकटेंस्टीन) के मंत्रियों और अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे. टीईपीए का लक्ष्य भारत और ईएफटीए सदस्य देशों के बीच व्यापार और आर्थिक सहयोग को बढ़ाना, निवेश बढ़ाने, व्यापार बाधाओं को कम करने और अधिक बाजार पहुंच के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़