• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 3,19,840 और अबतक कुल केस- 9,36,181: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 5,92,032 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 24,309 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 63.02% से बेहतर होकर 63.23% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 20,572 मरीज ठीक हुए
  • दुनिया भर के अन्य देशों की तुलना में भारत में प्रति दस लाख की जनसंख्या पर सबसे कम मामले और सबसे कम मौतें हुई हैं
  • कोरोना के कुल मामलों में 86% मामले दस राज्यों से हैं
  • देश में 2 स्वदेशी टीकों को इस महीने मानव परीक्षण का प्रारंभिक चरण शुरू करने की मंजूरी मिली
  • WHO द्वारा दिए गए व्यापक परीक्षण मार्गदर्शन के अनुसार 22 राज्य प्रति दिन कोविड-19 के 140 सैंपल प्रति 10 लाख टेस्टिंग कर रहे हैं
  • IIT दिल्ली द्वारा विकसित दुनिया की सबसे किफायती प्रोब फ्री RT-PCR आधारित कोविड-19 डायग्नोस्टिक किट आज लॉन्च की जाएगी
  • वंदे भारत मिशन: 650K से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे और 80K से अधिक विदेश की यात्रा पर गए
  • कोविड मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे पहला 'पोस्ट कोविड कोच' चलाने के लिए तैयार है

ट्रंप ने फिर की PM मोदी की तारीफ, कह दी ये बड़ी बात

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना नाम के दुश्मन से दो-दो हाथ कर रही है. भारत में भी कोरोना ने कोहराम मचा रखा है. लेकिन, हिन्दुस्तान इस मुश्किल दौर में भी विश्व गुरू की भूमिका अदा करता दिखाई दे रहा है. जिसके लिए अमेरिका से लेकर ब्राजील तक पीएम मोदी की बार-बार तारीफ कर रहा है.

ट्रंप ने फिर की PM मोदी की तारीफ, कह दी ये बड़ी बात

नई दिल्ली: अब मोदी की संजीवनी से बचेगी दुनिया, ये हम यूं ही नहीं कह रहे. बल्कि ब्राजील से लेकर अमेरिका तक के सुर अब यही राग अलाप रहे हैं. ट्रंप ने तो पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महान बताया और फिर एक बार फिर ट्वीट के जरिए पीएम मोदी की तारीफ की है.

...और ट्रंप हो गए PM मोदी के मुरीद

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर PM मोदी की तारीफ की है. ट्रंप ने कहा- पीएम मोदी के नेतृत्व में मानवता की मदद हुई है. असाधारण वक्त में दोस्तों के बीच गहरे सहयोग की जरूरत होती है.

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट में कहा- हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन से जुड़ा फैसला करने के लिए भारत और भारतीयों को धन्यवाद. मलेरिया रोधी दवा की बिक्री की इजाजत देकर मानवता की मदद की.

क्या है तारीफ की वजह, जानिए...

कोरोना काल में भी भारत के पास वैसी ही संजीवनी है जिसकी जरूरत पूरी दुनिया को है. सात समंदर पार ब्राजील ने भी भारत से कोरोना से बचाने वाली संजीवनी देने की गुहार लगाई. इसके साथ ही अमेरिका ने भी भारत से इसकी मांग की थी. जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो और अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रंप के मददगार बन गए.

कोरोना काल में भारत की दवा दुनिया के लिए संजीवनी साबित हो रही है. अमेरिका से लेकर ब्राजील तक हर कोई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा की मांग कर रहा है.

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इजाद हुई थी दवा

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन को दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इजाद किया गया था. ये दवा मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल की जाती है. इसके अलावा इसे जोड़ों के दर्द के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

इस दवा के लिए अमेरिका से लेकर ब्राजील तक कई मुल्क भारत पर निर्भर करते हैं. ब्राजील में कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे लैब्स को भी इस दवा की सख्त जरूरत थी और इसलिए जब राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो मदद की गुहार लगाई तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दिलदारी दिखाई. 

प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखकर कहा, 'धन्यवाद'

जिसके बाद राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर धन्यवाद दिया. अपनी चिट्ठी में जेर बोलसोनारो ने लिखा "संकट के इस समय में जिस तरह भारत ने ब्राजील की मदद की है, वो बिल्कुल वैसी ही है जैसा रामायण में हनुमान जी ने भगवान राम के भाई लक्ष्मण की जान बचाने के लिए संजीवनी लाकर किया था."

..जब ट्रंप ने पीएम मोदी को बताया महान नेता

मोदी की संजीवनी से ब्राजील के राष्ट्रपति गदगद हैं तो अमेरिकी राष्ट्रपति के सुर भी बदले हुए हैं. पहले तो भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात को मंजूरी मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महान नेता बताया था. अब एक बार फिर वो पीएम मोदी की तारीफ में कसीदे पढ़ने लगे.

इसे भी पढ़ें: 'चालबाज' चीन की मास्क और ग्लव्स वाली साजिश का खुलासा

तो भारत की हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना के संकटकाट में दुनिया के संजीवनी बन रही है. जो भारत के साथ साथ दुनियावालों को भी इस प्राणघातक महामारी से रक्षा करेगी.

इसे भी पढ़ें: फिर ठगा चीन ने, अब नया शिकार बना कनाडा

इसे भी पढ़ें: भारत में रहने वाले अमरीकियों ने कहा - बाड़ी जाबो न !!