आतंकी दुल्हन के प्यार में पड़ गया दिग्गज अमेरिकी नेता, बर्बाद हुआ करियर, टूटी शादी

जोया को अमेरिकी इस्लामिक धर्मांतरित से शादी करने के बाद 'आईएसआईएस की पहली महिला' उपनाम दिया गया था. इसके बाद यह ब्रिटिश जिहादी दुल्हन, आतंकवादी समूह के सबसे वरिष्ठ कमांडरों में से एक बन गई. उसका पति जॉन जॉर्जेलस खुद एक अमेरिकी नागरिक था. लेकिन बाद में धर्म परिवर्तन कर वह 2013 में सीरिया चला गया था. जहां उसने नाम रखा याह्या अबू हसन. वह ISIS के लिए सबसे महत्वपूर्ण अमेरिकी लड़ाका बन गया. 2017 में वह मारा गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2022, 01:30 PM IST
  • लंदन में जन्मी एक्स जेहादी के साथ नौ महीने तक रहा अफेयर
  • टेलर ने पत्नी संग धोखे की बात कबूल की, चुनाव प्रचार बंद किया
आतंकी दुल्हन के प्यार में पड़ गया दिग्गज अमेरिकी नेता, बर्बाद हुआ करियर, टूटी शादी

वाशिंगटन: अमेरिका के राजनीतिक गलियारों में सनसनीखेज मामला सामने आया है. अमेरिकी कांग्रेसमैन वेन टेलर ने माना है कि उनका अफेयर ब्रिटेन की आईएसआईएस ब्राइड तानिया जोया से रहा है. यह अफेयर नौ महीने तक चला. वेन टेलर ने अपनी पत्नी को धोखा देने की बात कबूल की है. उन्होंने अब चुनाव में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है. इसके साथ ही वेन टेलर के राजनीतिक करियर का अंत हो गया है. 

कौन है तानिया जोया
लंदन में जन्मी तानिया जोया इंग्लैंड के शहर हैरो, मिडलसेक्स में पली-बढ़ी और अब अमेरिका के टेक्सॉस में रहती है. जब सीरिया में आईएसआईएस का उदय हुआ था तो वह सीरिया भाग गई थी. 

बनी आतंकियों की प्रथम महिला
जोया को अमेरिकी इस्लामिक धर्मांतरित से शादी करने के बाद 'आईएसआईएस की पहली महिला' उपनाम दिया गया था. इसके बाद यह ब्रिटिश जिहादी दुल्हन, आतंकवादी समूह के सबसे वरिष्ठ कमांडरों में से एक बन गई.  उसका पति जॉन जॉर्जेलस खुद एक अमेरिकी नागरिक था. लेकिन बाद में धर्म परिवर्तन कर वह 2013 में सीरिया चला गया था. जहां उसने नाम रखा याह्या अबू हसन. वह ISIS के लिए सबसे महत्वपूर्ण अमेरिकी लड़ाका बन गया. 2017 में वह मारा गया. 

बाद में तानिया जोया अपने तीन बच्चों के साथ तुर्की भाग गई. फिर तुर्की से वह अमेरिका पहुंची. जहां उनसे अपने चरमपंथ को त्याग दिया. अब अपने दूसरे पति के साथ टेक्सास के प्लानो में रहती है. द वे ऑफ स्ट्रेंजर्स: एनकाउंटर्स विद इस्लामिक स्टेट की लेखिका आईएस विशेषज्ञ ग्रीम वुड ने दावा किया कि जोया 'कोई पीड़ित नहीं थी' और उसने अपने पति जॉन जॉर्जेलस को छोड़ने में एक दशक लिया है. 

जोया ने किया था रिश्ते का खुलासा
जोया ने टेलर के साथ संबंधों का दावा किया था. मंगलवार के प्राथमिक चुनाव से कई दिन पहले, जोया ने द डलास मॉर्निंग न्यूज को बताया कि उसका टेलर के साथ अफेयर था जो अक्टूबर 2020 से जून 2021 तक चला. साक्षात्कार वायरल हो गया. टेलर के साथ संबंध पर जोया ने कहा कि उसने क्रेडिट कार्ड ऋण और कुछ अन्य बिलों का भुगतान करने के लिए मदद मांगी. उसने उसे $ 5,000 दिए और फिर यह शर्त रखी.

यह भी पढ़िएः  पुतिन का खौफनाक प्लान, यूक्रेन में देंगे सार्वजनिक फांसी, जानें रूस की इस क्रूरता का मकसद

इसके बाद मीडिया में रिपोर्ट में दावा किया जा रहा था कि टेलर अपनी पत्नी ऐनी को 'आईएसआईएस दुल्हन' के साथ धोखा दे रहा था. उत्तरी टेक्सास के इस कांग्रेसी ने संबंध होने की बात स्वीकार की और नाटकीय रूप से घोषणा की कि वह बुधवार को अपना फिर से चुनाव अभियान समाप्त कर रहे हैं. समर्थकों के साथ साझा किए गए उनके बयान में जोया का नाम या उनके दिवंगत आईएसआईएस समूह की भर्ती करने वाले पति का उल्लेख नहीं है. 

टेलर ने क्या कहा
टेलर ने लिखा, 'लगभग एक साल पहले, मैंने एक भयानक गलती की, जिससे मुझे इस दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार करने वालों में गहरी चोट और दर्द हुआ है. 'मेरा एक अफेयर था, यह गलत था, और यह मेरे जीवन की सबसे बड़ी विफलता थी.' टेलर एक पूर्व मरीन हैं. उन्हें इराक युद्ध युद्ध का दिग्गज और टेक्सास प्रतिनिधिमंडल के सबसे रूढ़िवादी सदस्यों में से एक माना जाता था जब उन्हें 2018 में चुना गया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़