कैसी दिखेगी धरती की आखिरी सेल्फी? एआई ने बनाई पिघलते इंसानों की डरावनी तस्वीरें

Earth last selfie: एआई ने दिखाया कि कैसे जलती हुई दुनिया के सामने खड़े होते हुए पिघलती त्वचा, खून से सने चेहरों और उत्परिवर्तित शरीर के साथ इंसान खुद की तस्वीरें खींचेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2022, 10:17 AM IST
  • TikToker रोबोट ओवरलॉर्ड्स ने एआई से पूछा सवाल
  • उन्होंने एआई से दुनिया की आखिरी सेल्फी दिखाने को कहा था
कैसी दिखेगी धरती की आखिरी सेल्फी? एआई ने बनाई पिघलते इंसानों की डरावनी तस्वीरें

लंदन: Earth last selfie: धरती की आखिरी सेल्फी कैसी होगी? एक टिकटाक यूजर्स ने जब कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से यह सवाब पूछा तो जो जवाब मिला वह डरा देने वाला था. एआई ने दिखाया कि कैसे जलती हुई दुनिया के सामने खड़े होते हुए पिघलती त्वचा, खून से सने चेहरों और उत्परिवर्तित शरीर के साथ इंसान खुद की तस्वीरें खींचेंगे. DALL-E AI का मानना ​​​​है कि यह समय के अंत में ली गई अंतिम सेल्फी होगी.

क्या है यह तकनीक
DALL-E AI, OpenAI द्वारा विकसित, एक नई प्रणाली है जो भाषा विवरण दिए जाने पर पूर्ण चित्र बना सकती है. TikToker रोबोट ओवरलॉर्ड्स ने इसी एआई को 'पृथ्वी की अंतिम सेल्फी दिखाने' के लिए कहा. 

एआई ने बनाईं तस्वीरें
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक टिकटॉकर के सवाल के जवाब में एआई ने कई तस्वीरें बनाईं. प्रत्येक छवि एक व्यक्ति को अपने चेहरे के सामने एक फोन पकड़े हुए दिखाती है और उनके पीछे दुनिया का अंत हो रहा है. पीछे बम गिरने, विशाल बवंडर और आग के शहरों के साथ-साथ विनाश के बीच में खड़ी लाश के दृश्य हैं.

कैसी-कैसी तस्वीरें
सेल्फी में से एक एक आदमी की एनिमेटेड छवि है. वह धीरे-धीरे अपने सिर को इस तरह घुमाता है जैसे उसकी आंखों के सामने उसका जीवन चमक रहा हो जबकि उसके चारों ओर आसमान से बम गिर रहे हों. कुछ परेशान करने वाली सेल्फ़ी भी गायब आँखों और त्वचा के साथ एक ज़ॉम्बी की तरह दिखती हैं. तस्वीरें इतनी चिलिंग हैं, कुछ टिकटोक उपयोगकर्ताओं ने कहा कि उन्हें अब उन्हें देखने के बाद बुरे सपने आएंगे. 

वायरल हैं फोटो
प्रत्येक वीडियो को सैकड़ों-हजारों बार देखा गया है, जिसमें उपयोगकर्ताओं ने टिप्पणी की है कि प्रत्येक सेल्फी कितनी भयावह है. अन्य उपयोगकर्ताओं ने समय के अंत में एक सेल्फी लेने का मजाक उड़ाया, जिसमें एक ने टिप्पणी की: मैं रोने वाला हूं. टिकटॉक यूजर नेसा ने शेयर किया: 'और मेरे बॉस फिर भी पूछते थे कि क्या मैं काम पर आ रहा हूं.'

विक्टूर नाम के यूजर ने साझा किया: 'कल्पना कीजिए कि युद्ध के लिए अंधेरे में छिपना, वर्षों में अपना चेहरा न देखना और जब आप अपनी आखिरी तस्वीर लेते हैं तो यह देखना.'

अधिकांश टिप्पणीकार छवियों के मज़ेदार पक्ष को देखते हैं, लेकिन DALL-E के साथ एक अंधेरे पक्ष को उजागर किया गया है - इसका नस्लीय और लैंगिक पूर्वाग्रह. हालांकि, लोगों ने नोटिस करना शुरू कर दिया कि छवियां पक्षपाती थीं. उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता सीईओ में टाइप करता है, तो डीएएलएल-ई केवल श्वेत पुरुषों की छवियों का उत्पादन करेगा और 'फ्लाइट अटेंडेंट' के लिए केवल महिलाओं की छवियां प्रस्तुत की जाएंगी.

इसे भी पढ़ें-  एक भूल, वायरल तस्वीर, और खत्म हो गया मंदाकिनी का पूरा करियर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़