कौन हैं भारतीय मूल की उषा चिलुकुरी, जिनके पति को ट्रंप ने बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

Usha Vance Biography: नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है. इसे देखते हुए रिपब्लिकन पार्टी ने एक बार फिर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपना उम्मीदवार नियुक्त किया है. मौके पर ट्रंप ने भी अपने आलोचक जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाकर सबको हैरान कर दिया है. जेडी वेंस ने साल 2022 में राजनीति की दुनिया में कदम रखा था. इससे पहले वे अमेरिकी सेना में अपनी सेवा दे चुके हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 16, 2024, 12:44 PM IST
  • जेडी वेंस के हर फैसले में पत्नी का रहा साथ
  • शादी के बाद हिंदू धर्म को फॉलो करती हैं उषा येल
कौन हैं भारतीय मूल की उषा चिलुकुरी, जिनके पति को ट्रंप ने बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

नई दिल्लीः Usha Vance Biography: नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है. इसे देखते हुए रिपब्लिकन पार्टी ने एक बार फिर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपना उम्मीदवार नियुक्त किया है. मौके पर ट्रंप ने भी अपने आलोचक जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाकर सबको हैरान कर दिया है. जेडी वेंस ने साल 2022 में राजनीति की दुनिया में कदम रखा था. इससे पहले वे अमेरिकी सेना में अपनी सेवा दे चुके हैं. 

जेडी वेंस के हर फैसले में पत्नी का रहा साथ 
जेडी वेंस के हर फैसले में उनकी पत्नी उषा वेंस का भरपूर समर्थन मिलता रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर उषा वेंस कौन हैं और जेडी वेंस एवं उषा वेंस की लव स्टोरी की शुरुआत कैसे हुई थी. रिपोर्ट्स की मानें, तो उषा वेंस भारतीय मूल की अमेरिकी हैं. उनका रियल नाम उषा चिलकरी था. लेकिन जेडी वेंस से शादी के बाद उन्होंने अपना नाम उषा वेंस कर लिया. 

शादी के बाद हिंदू धर्म को फॉलो करती हैं उषा येल 
जेडी वेंस से शादी के बाद भी उषा वेंस हिंदू धर्म और रीति रिवाजों को फॉलो करती हैं. वहीं, उनके पति जेडी वेंस कैथलिक को मानते हैं. उषा अमेरिका के ही चिलुकुरी, सैन डिएगो के एक उपनगर में पली-बढ़ी हैं. उषा ने कॉलेज के बाद येल की कानून की डिग्री के बाद कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से दर्शनशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट किया है. 

येल लॉ कॉलेज में हुई थी दोनों की मुलाकात 
रिपोर्ट्स की मानें, तो येल लॉ कॉलेज में ही उषा का मुलाकात जेडी वेंस से हुई थी और यहीं से दोनों की प्रेम कहानी की शुरुआत हुई. इसके बाद दोनों ने कई सालों तक एक-दूसरे को डेट किया और फिर एक-साथ जीने मरने की कसमें खाई. साल 2014 में दोनों शादी के पवित्र बंधन में बंध गए. इस दौरान उषा ने अपनी शादी हिंदू रीति रिवाजों से भी की. 

तीन बच्चों के अभिभावक हैं उषा और जेडी वेंस 
उषा वेंस और जेडी वेंस तीन बच्चों के माता-पिता हैं. तीन बच्चों में दो बेटे और एक बेटी है. दोनों बेटों का नाम इवान (6) और विवेक (4) है. वहीं, बेटी का नाम मीराबेल (2) है. जेडी वेंस से अपनी मुलाकात को लेकर साल 2017 में एक इंटरव्यू के दौरान उषा वेंस ने कहा था कि शादी से पहले हम दोनों एक-दूसरे के अच्छे दोस्त थे. जेडी मुझे बहुत अच्छे लगते थे. साथ ही वे मेहनती भी थे.  

ये भी पढ़ेंः US President Election: कौन हैं जेडी वेंस, जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप ने बनाया उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़