12 साल बाद भारत क्यों आ रहे अमेरिकी खुफिया एजेंसी के चीफ, जानें मकसद

FBI Director India Visit: FBI के निदेशक क्रिस्टोफर ए रे सोमवार को भारत आ रहे हैं. इससे पहले अप्रैल 2011 में FBI के तत्कालीन डायरेक्टर रॉबर्ट मुलर भारत आए थे. क्रिस्टोफर दिल्ली में NIA और CBI के अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2023, 01:56 PM IST
  • 12 साल बाद FBI डायरेक्टर का दौरा
  • पन्नू मामले की जांच के लिए कर रहे दौरा
12 साल बाद भारत क्यों आ रहे अमेरिकी खुफिया एजेंसी के चीफ, जानें मकसद

नई दिल्ली: FBI Director India Visit: अमेरिका की खुफिया सुरक्षा एजेंसी FBI के डायरेक्टर 12 साल बाद भारत आ रहे हैं. FBI के निदेशक क्रिस्टोफर ए रे सोमवार को भारत आ रहे हैं. इससे पहले अप्रैल 2011 में FBI के तत्कालीन डायरेक्टर रॉबर्ट मुलर भारत आए थे. अमेरिकी रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री और डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी ए़डवाइजर के बाद अब FBI के डायरेक्टर का भारत दौरा है.

क्या है दौरे का मकसद
अमेरिका का दावा कर चुका है कि भारतीय नागरिक ने ही आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रची थी. साथ ही भारत सरकार के किसी अधिकारी के शामिल होने का आरोप भी लगाया था. पन्नू की हत्या की साजिश के मामले में ही FBI डायरेक्टर क्रिस्टोफर जांच के लिए भारत आ रहे हैं. क्रिस्टोफर दिल्ली में NIA और CBI के अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं. 

भारत ने बनाई थी जांच कमेटी
आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की ने खुद भी भारत पर हत्या की साजिश रचने के आरोप लगाए थे. अमेरिका ने भी भारत पर यही आरोप लगाए, तो भारत सरकार ने इस पर तुरंत प्रभाव से एक्शन लेते हुए एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया. अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय (व्हाइट हाउस) ने भारत के इस फैसले की सरहाना की थी. 

कौन था आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू?
खालिस्तानी समर्थक आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू अमेरिकी कनाडाई नागरिक था. पन्नू अक्सर भारत के खिलाफ बातें करता अहि, लोगों को भड़काता है. NIA ने पन्नू के खिलाफ साल 2019 में पहला मुकदमा दर्ज किया था. हाल ही में पन्नू ने भारतीय संसद पर हमला करने की धमकी भी दी थी. 

ये भी पढ़ें- निज्जर की हत्या को लेकर पाक खुफिया एजेंसी कर रही दुष्प्रचार, 'गोपनीय मेमो' वाली रिपोर्ट को भारत ने बताया फर्जी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़