दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़, पास गए तो इतने महीने की जेल और 4 लाख का जुर्माना

world tallest tree:कैलिफोर्निया के रेडवुड नेशनल पार्क ने बयान जारी किया है. कोई भी पेड़ के पास पकड़ा जाता है उसे छह महीने तक की जेल और 5,000 डॉलर का जुर्माना हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 11:07 AM IST
  • कैलिफोर्निया के रेडवुड नेशनल पार्क ने जारी किया बयान
  • लोगों को कहा गया है कि वे इस पेड़ के करीब न जाएं
दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़, पास गए तो इतने महीने की जेल और 4 लाख का जुर्माना

नई दिल्ली: world tallest tree: हाइपरियन पेड़. ये नाम है दुनिया के सबसे ऊंचे जीवित पेड़ का. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसे दुनिया के सबसे ऊंचे पेड़ के रूप में आधिकारिक तौर पर प्रमाणित किया है. अब इस पेड़ के बारे में जानकार आपका मन इसे देखने का कर रहा होगा, लेकिन आपको बता दें कि एक तो यह पेड़ भारत नहीं बल्कि अमेरिका में हैं और वहीं दूसरी ओर लोगों को इस पेड़ के करीब जाने पर पाबंदी लगी है. 

हुआ जुर्माने का ऐलान
कैलिफोर्निया के रेडवुड नेशनल पार्क ने पिछले हफ्ते एक बयान जारी किया कि जो कोई भी पेड़ के पास पकड़ा जाता है उसे छह महीने तक की जेल और 5,000 डॉलर (करीब चार लाख रुपये) का जुर्माना हो सकता है.

380 फीट लंबा पेड़
यह पेड़, काफी गहरा है और इसकी कोई पगडंडी नहीं है. लेकिन हाल में इसे गंभीर पर्यावरणीय गिरावट का सामना करना पड़ा है. 2006 में इस पेड़ को एक जोड़े ने खोजा था. 

कोस्ट रेडवुड (सीकोइया सेम्पर्विरेंस) का पेड़ 115.92 मीटर (380 फीट) लंबा है और इसका नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं से लिया गया है - हाइपरियन टाइटन्स में से एक था और सूर्य देवता हेलिओस और चंद्रमा देवी सेलेन का पिता था. हाइपरियन के ट्रंक का व्यास 4.84 मीटर (13 फीट) है.

क्यों लगी इसके पास आने पर पाबंदी
राष्ट्रीय उद्यान की वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है, "हाइपरियन घने वनस्पतियों के माध्यम से पगडंडी से दूर स्थित है और पेड़ तक पहुंचने के लिए भारी 'झाड़ियों' की आवश्यकता होती है." बयान में कहा गया है, "कठिन यात्रा के बावजूद, ब्लॉगर्स, यात्रा लेखकों और इस ऑफ-ट्रेल ट्री की वेबसाइटों के कारण बढ़ती लोकप्रियता के कारण हाइपरियन के आसपास के आवास की तबाही हुई है." "एक आगंतुक के रूप में, आपको यह तय करना होगा कि क्या आप इस अद्वितीय परिदृश्य के संरक्षण का हिस्सा होंगे - या आप इसके विनाश का हिस्सा होंगे?"

पार्क के प्राकृतिक संसाधनों के प्रमुख लियोनेल अर्गुएलो ने समाचार साइट सैन फ्रांसिस्को गेट को बताया कि इस क्षेत्र में सीमित सेलफोन और जीपीएस सेवा है, जिसका अर्थ है कि क्षेत्र में किसी भी खोए या घायल पैदल यात्रियों को बचाना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है. पेड़ के आधार पर कटाव और क्षति के अलावा, माध्यमिक मुद्दे हैं जो लोगों की आमद से आते हैं. "कचरा था, और लोग बाथरूम का उपयोग करने के लिए और भी अधिक साइड ट्रेल्स बना रहे थे. वे टॉयलेट पेपर और मानव अपशिष्ट छोड़ देते हैं - यह अच्छी बात नहीं है," अर्गुएलो ने कहा. इन विशाल पेड़ों के लिए केवल मानव आगंतुक ही जोखिम नहीं हैं. कैलिफ़ोर्निया के राष्ट्रीय उद्यानों में जंगल की आग एक बढ़ती हुई चिंता है.

इसे भी पढ़ें-  Hellfire Missile: जानें किस मिसाइल से मारा गया अल जवाहिरी, जो दुनिया के हर टैंक को कर सकती है तबाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़