ट्रंप के पक्ष में माहौल! अमेरिका के पिछलग्गू देश ने चुनाव से पहले ही दे दी ये बधाई

हमले के बाद से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता में दिनोंदिन इजाफा होता दिख रहा है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भी उनकी राष्ट्रपति के तौर पर वापसी की संभावनाओं को बल मिल रहा है. इस बीच रूस के कट्टर दुश्मन देश के राष्ट्रपति ने डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत की और बधाई दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2024, 01:53 PM IST
  • क्यों अहम है ट्रंप-जेलेंस्की की बातचीत
  • जेंलेस्की से अच्छी बातचीत हुईः डोनाल्ड
ट्रंप के पक्ष में माहौल! अमेरिका के पिछलग्गू देश ने चुनाव से पहले ही दे दी ये बधाई

नई दिल्लीः जानलेवा हमले के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता में और इजाफा हुआ है. सिर्फ अमेरिका में ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय में ट्रंप के फिर राष्ट्रपति चुने जाने की संभावनाओं को बल मिल रहा है. इसका आभास तब मिला, जब रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने के बाद शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ट्रंप से बातचीत की और उन्हें बधाई दी.

क्यों अहम है ट्रंप-जेलेंस्की की बातचीत

यह बातचीत इसलिए अहम हो जाती है क्योंकि रूस-यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की सबसे बड़ी आस अमेरिका ही है जो संघर्ष की शुरुआत के बाद से यूक्रेन को आर्थिक और सैन्य मदद कर रहा है. जो बाइडेन प्रशासन यूक्रेन का साथ दे रहा है लेकिन ट्रंप कई बार खुलेआम कह चुके हैं कि वो राष्ट्रपति चुने जाने के बाद युद्ध को खत्म कर देंगे.

जेंलेस्की से अच्छी बातचीत हुईः ट्रंप

वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया मंच ‘ट्रुथ सोशल’ पर एक पोस्ट में जेलेंस्की के साथ बातचीत के बारे में बताया. उन्होंने कहा, 'यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और मेरे बीच आज सुबह फोन पर बहुत अच्छी बातचीत हुई. उन्होंने रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के सफल आयोजन और अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने पर मुझे बधाई दी.'

ट्रंप बोले- मैं फिर से शांति कायम करूंगा

ट्रंप ने कहा, 'मैं फोन पर मुझसे संपर्क करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की की सराहना करता हूं, क्योंकि मैं अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के रूप में विश्व में एक बार फिर शांति कायम करूंगा और उस युद्ध को समाप्त करूंगा, जिसने इतने सारे लोगों की जान ली और अनगिनत निर्दोष परिवारों को तबाह कर दिया. दोनों पक्ष शांति समझौते पर बातचीत के लिए साथ आएंगे, जिससे हिंसा समाप्त होगी और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा.'

जेलेंस्की ने ट्रंप पर हुए हमले की निंदा की

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि फोन पर हुई बातचीत के दौरान जेलेंस्की ने पिछले शनिवार एक सभा में उन पर हुए जानलेवा हमले की निंदा की. जेलेंस्की ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की बधाई देने और पिछले हफ्ते पेनसिल्वेनिया में हुए जानलेवा हमले की निंदा करने के लिए ट्रंप से फोन पर बात की. 

यह भी पढ़िएः किस आरक्षण के विरोध में हिंसा की आग में उबल रहा बांग्लादेश, नौकरियों में कितने प्रतिशत है रिजर्वेशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़