Cyber Crime: चैनल को हैक करके साइबर ठगों ने उड़ाए बैंक से 16 करोड़ रुपये, जांच में जुटी पुलिस
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2337545

Cyber Crime: चैनल को हैक करके साइबर ठगों ने उड़ाए बैंक से 16 करोड़ रुपये, जांच में जुटी पुलिस

Cyber Crime: नोएडा में साइबर फ्रॉड से जुड़ा मामला सामने आया है. साइबर ठगों ने बैंक से 16 करोड़ रुपये एक लाख 83 हजार 261 रुपये आरटीजीएस चैनल हैक करके उड़ा लिया. 

Cyber Crime: चैनल को हैक करके साइबर ठगों ने उड़ाए बैंक से 16 करोड़ रुपये, जांच में जुटी पुलिस

Noida Fraud: नोएडा में साइबर फ्रॉड के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. इस बार तो साइबर ठगो ने एक बैंक को ही अपना निशाना बना लिया. साइबर ठगो ने एक नामी बैंक के आरटीजीएस चैनल को हैक कर के करीब 16.5 करोड़ रुपए उड़ा लिए. बैंक की तरफ से अब साइबर क्राइम थाने में एफआईआर की गई है, जो पूरे मामले की जांच कर रही है. 

नाहन में एक ही घर की तीन पीढ़ियां नशा बेचने के जुर्म में हुई गिरफ्तार, मिले चरस, अफीम और चिट्ठा

मिली जानकारी के मुताबिक, सेक्टर 62 में स्तिथ नैनीताल बैंक को साइबर ठगो ने अपना निशाना बनाया. साइबर ठगो ने बैंक के आरटीजीएस चैनल को हैक कर, मैनेजर के लोगों का पासवर्ड हैक किया. उसके बाद बैंक से करीब 16.5 करोड़ रुपए अलग-अलग 89 खाते में ट्रांसफर कर लिए, ठगो द्वारा ये कारनामा 16 जून से 20 जून के बीच में किया गया. 

बैंक द्वारा कई दिनों तक बैलेंस शीट का मिलान सही नहीं पाए जाने पर इस ठगी का खुलासा हुआ. बताया जा रहा है कि साइबर ठगो ने बैंक के सर्वर के घुसपैठ करके हैकिंग की है. फिलहाल इस मामले को लेकर बैंक के आईटी मैनेजर ने थाना साइबर क्राइम सेक्टर 36 में मुकदमा दर्ज करवाया गया. इस घटना के खुलासे के लिए साइबर क्राइम टीम ने एक टीम का गठन किया है, जो इस पूरे मामले की छानबीन कर रही है.

इस मामले पर जानकारी देते जिए एसीपी साइबर क्राइम विवेक रंजन राय ने बताया की सेक्टर 52 नैनीताल बैंक के आईटी मैनेजर द्वारा साइबर थाने में मुकदमा दर्ज करवाया गया है. उनके द्वारा बताया गया की बैंक के सर्वर को हैक कर मैनेजर के लॉगिन पासवर्ड को हैक करके लगभग 16.5 करोड़ रुपए निकाल लिए गए. 

16 जून से 20 जून के मध्य किया गया है. प्रथम दृश्य 89 खाते में ट्रांसफर किया जाना पता चला है. एक टीम गठित कर दी गई है जो मामले की जांच कर रही है. जल्द इसका खुलासा किया जायेगा.

रिपोर्ट- विजय कुमार, नोएडा

Trending news