Oscars 2023: गुनीत मोंगा ने बढ़ाया पंजाबियों का मान! डाक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘द एलीफैंट व्हिस्परर्स’ ने जीता ऑस्कर्स
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1607737

Oscars 2023: गुनीत मोंगा ने बढ़ाया पंजाबियों का मान! डाक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘द एलीफैंट व्हिस्परर्स’ ने जीता ऑस्कर्स

बता दें कि 'द एलिफेंट व्हिस्पर्स' को बनाने वालीं दो महिलाएं हैं जिन्होंने हॉलीवुड में देश का मान बढ़ाया है. 

Oscars 2023: गुनीत मोंगा ने बढ़ाया पंजाबियों का मान! डाक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘द एलीफैंट व्हिस्परर्स’ ने जीता ऑस्कर्स

Who is Guneet Monga, the producer of Oscars 2023-winning 'The Elephant Whisperers'? भारत की डाक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘द एलीफैंट व्हिस्परर्स’ ने ऑस्कर 2023 में शॉर्ट फिल्म डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में अवार्ड जीता और देशभर के लोगों को गर्व महसूस करवाया। हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि डाक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘द एलीफैंट व्हिस्परर्स’ बनाने वाली महिला कोई और नहीं बल्कि एक पंजाबी है, जिनका नाम है गुनीत मोंगा (Guneet Monga is Punjabi). 

ऑस्कर 2023 भारत के लिए काफी ऐतिहासिक रहा. इस साल एक नहीं बल्कि दो ऑस्कर्स भारत आए हैं. एक अवार्ड फिल्म 'आरआरआर' के गीत 'नाटू-नाटू' ने जीता और दूसरा डाक्यूमेंट्री फ़िल्म 'द एलिफेंट व्हिस्पर्स' ने. फिलहाल सभी भारतीयों का सिर गर्व से ऊंचा है.

'द एलिफेंट व्हिस्पर्स' बनाने वालीं महिलाओं का नाम है गुनीत मोंगा (Guneet Monga) और कार्तिकी गोंजाल्विस (Kartiki Gonsalves). 

इनमें से एक हैं गुनीत मोंगा, जो की एक पंजाबी हैं (Guneet Monga is Punjabi) और इस अवार्ड को जीतने के बाद हर पंजाबी को उन पर गर्व है. 

 यह भी पढ़ें: Who is Harjot Singh Bains' financee? जानें कौन है पंजाब मंत्री हरजोत सिंह बैंस की बेटर हाफ IPS अफसर डॉ. ज्योति

Who is Guneet Monga, the producer of Oscars 2023-winning 'The Elephant Whisperers'? 

कौन हैं गुनीत मोंगा? फिलहाल यह सवाल सभी के मन में है. भारतीय फिल्म प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया है और गुनीत की फ़िल्में पहले भी दुनियाभर में नाम बना चुकी हैं. यह पहली बार नहीं है की गुनीत की फ़िल्म ने ऑस्कर जीता है, क्योंकि इससे पहले गुनीत की फिल्म 'Period End of Sentence' ने भी ऑस्कर का अवार्ड जीता था. 

इसके अलावा गुनीत मोंगा ने 'दसवेदानियां', 'वन्स अपऑन अ टाइम इन मुंबई', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'द लंच बॉक्स', 'मिक्की वायरस', और 'हरामखोर' जैसी बड़ी फिल्मों का निर्माण किया है और इनमें से कई फिल्में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में भी जा चुकी हैं. बता दें कि गुनीत मोंगा और सनी कपूर ने 12 दिसंबर को लावां-फेरे लिए थे और शादी के बंधन में बंधे थे.

 यह भी पढ़ें: Oscars 2023: जानें कहां देखें भारत की ऑस्कर जीतने वाली डाक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘द एलीफैंट व्हिस्परर्स’

Trending news