Calcium Benefits: कैल्शियम की कमी आपके हड्डियों को कर देती है कमजोर, जानें इसके ढेरों फाएदे
Advertisement

Calcium Benefits: कैल्शियम की कमी आपके हड्डियों को कर देती है कमजोर, जानें इसके ढेरों फाएदे

Calcium Benefits: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है. कैल्शियम  के बिना हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इस खबर में जानिए कैल्शियम के फाएदे.

Calcium Benefits: कैल्शियम की कमी आपके हड्डियों को कर देती है कमजोर, जानें इसके ढेरों फाएदे

Calcium Benefits: कैल्शियम प्रतीक सीए और परमाणु संख्या 20 के साथ एक रासायनिक तत्व है.  यह एक नरम ग्रे क्षारीय पृथ्वी धातु है जो हमारे शरीर को ताकत पहुंचाने में मदद करता है, जिसमें मांसपेशियों में संकुचन, तंत्रिका कार्य, रक्त के थक्के और हड्डी का निर्माण शामिल है.

कैल्शियम पृथ्वी की परत में द्रव्यमान द्वारा पांचवां सबसे प्रचुर मात्रा में तत्व है और चूना पत्थर, जिप्सम और फ्लोराइट जैसे कई खनिजों में पाया जाता है. यह मानव शरीर में भी मौजूद है, शरीर का लगभग 99% कैल्शियम हड्डियों और दांतों में जमा होता है. 

कैल्शियम के आहार स्रोतों में डेयरी उत्पाद, पत्तेदार हरी सब्जियां, गरिष्ठ खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट शामिल हैं. मजबूत हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के लिए कैल्शियम का पर्याप्त सेवन महत्वपूर्ण है और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है. कैल्शियम के अत्यधिक सेवन से गुर्दे की पथरी और हाइपरलकसीमिया जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. 

इसके साथ ही आपको बता दें, कैल्शियम की कमी, जिसे हाइपोकैल्सीमिया भी कहा जाता है. ये तब होता है जब शरीर में कैल्शियम की अपर्याप्त मात्रा होती है.  कैल्शियम की कमी होने से शरीर में कई प्रकार के लक्षण हो सकते हैं. 

कैल्शियम की कमी होने से आपको ये समस्या हो सकती हैं (Calcium Deficiency) 

कमजोर हड्डियां: हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के लिए कैल्शियम आवश्यक है. पर्याप्त कैल्शियम के बिना, हड्डियां कमजोर और भंगुर हो सकती हैं, जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. 

मांसपेशियों में ऐंठन: मांसपेशियों के कार्य में कैल्शियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  जब कैल्शियम का स्तर कम होता है, तो मांसपेशियों में ऐंठन होने का खतरा अधिक हो सकता है.

स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी: कम कैल्शियम का स्तर तंत्रिका कार्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे सुन्नता और झुनझुनी की अनुभूति होती है, विशेष रूप से उंगलियों और पैर की उंगलियों में.

कमजोर नाखून: नाखून के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है, और इसकी कमी से कमजोर, भंगुर नाखून हो सकते हैं जो टूटने की अधिक संभावना रखते हैं.

दांतों की सड़न: दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी कैल्शियम आवश्यक है और इसकी कमी से दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.

Arhar Dal: हर दिन करें अरहर के दाल का सेवन, जानें दाल बनाने की विधि और फाएदे

कैल्शियम की कमी विभिन्न प्रकार के कारकों के कारण हो सकती है, जिनमें कैल्शियम का अपर्याप्त सेवन, विटामिन डी की कमी (जो कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक है), कुछ चिकित्सीय स्थितियां और कुछ दवाएं शामिल हैं. 

अब आपको बताते हैं कि कैसे आपके शरीर में कैल्शियम जा सकते हैं, यानी की आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए. 

डेयरी उत्पाद: दूध, पनीर और दही कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं.

पत्तेदार हरी सब्जियां: केल, कोलार्ड ग्रीन्स, पालक, और बोक चॉय सभी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ: कई खाद्य पदार्थ, जैसे कि अनाज और पौधे-आधारित दूध, कैल्शियम से समृद्ध होते हैं.

मेवे और बीज: बादाम, तिल और चिया के बीज कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

मछली: कुछ मछलियां जैसे सामन और सार्डिन, कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

टोफू: कैल्शियम सल्फेट से बना टोफू शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है.

कैल्शियम की खुराक: कैल्शियम की खुराक कैल्शियम कार्बोनेट, कैल्शियम साइट्रेट और कैल्शियम लैक्टेट जैसे विभिन्न रूपों में भी उपलब्ध हैं.

Watch Live

Trending news