Christmas 2023: क्रिसमस पर पहली बार शिमला के क्राइस्टर चर्च में लगेगी पहाड़ी नाटी, तैयारियां शुरू
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2023576

Christmas 2023: क्रिसमस पर पहली बार शिमला के क्राइस्टर चर्च में लगेगी पहाड़ी नाटी, तैयारियां शुरू

Christmas Celebration: शिमला के ऐतिहासिक रिज पर क्राइस्ट चर्च में इस साल पहली बार क्रिसमस पर पहाड़ी नाटी का आयोजन किया जाएगा. 

Christmas 2023: क्रिसमस पर पहली बार शिमला के क्राइस्टर चर्च में लगेगी पहाड़ी नाटी, तैयारियां शुरू

Christmas in Shimla: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज पर बने क्राइस्ट चर्च में पहली बार क्रिसमस का पर्व अलग अंदाज में मनाया जाएगा.  क्रिसमस पर जहां पहले चर्च में प्रार्थना सभा वकैरोल गाए जाते थे. वहीं इस बार पहाड़ी नाटी का आयोजन भी किया जा रहा है.  इसको लेकर चर्च में तैयारियां शुरू हो गई. 

New Year: क्रिसमस और न्यू इयर को लेकर हिमाचल में बढ़ेगा पर्यटन कारोबार, होटलों में दिया जा रहा है डिस्काउंट!

यह पहला मौका होगा जब चर्च के अंदर पहाड़ी नाटी का आयोजन किया जाएगा. चर्च पादरी इंचार्ज विनीता रॉय ने बताया कि क्रिसमस को लेकर चर्च में तैयारियां शुरू कर दी गई है. चर्च के अंदर बजने वाले ऑर्गेन को ठीक कर दिया गया है.  वहीं चर्च को सजाने का काम भी शुरू कर दिया गया है. 

चर्च को रंग रोबन किया जा रहा है और रंगीन लाइटों से सजाने का काम भी शुरू कर दिया है. इस वर्ष क्रिसमस को नए अंदाज में मनाया जाएगा. हर वर्ष क्रिसमस पर देश और विदेश से पर्यटक क्रिसमस त्योहार मनाने के लिए शिमला का रूख करते हैं. इन पर्यटकों व स्थानीय लोगों के लिए पहाड़ी संस्कृति से भी रूबरू किया जाएगा तथा महिलाओं व स्कूली बच्चों के द्वारा चर्च के अंदर पहाड़ी नाटी डाली जाएगी. 

उन्होंने कहा कि 22 को रिज पर स्थित चर्च में कैरोल का आयोजन किया जाएगा, जबकि 25 को क्रिसमस पर सुबह 11 बजे से विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की जाएगी. जिसमें विशेष रूप से देश व प्रदेश की सुख समृद्धि की प्रार्थना की जाएगी.  पादरी ने कहा की नव वर्ष 1 जनवरी 2024 को भी क्राइस्ट चर्च में विशेष प्रार्थना सभा होगी.  

रिज मैदान पर स्थित क्राइस्ट चर्च की वनीता रॉय पादरी बनी है.  इससे पहले यहां पर कोई महिला पादरी नहीं बनी है. यह पहला मौका है जब कोई महिला पादरी बनी है. वनीता रॉय इससे पहले पंजाब चर्च की पादरी रही है.  उन्होंने 15 साल तक पंजाब के चर्च में अपनी सेवाएं दी है. उन्हें पंजाब से शिमला क्राइस्ट चर्च के लिए ट्रांसफर किया गया है. शिमला के पादरी सोहन लाल को पंजाब ट्रांसफर कर दिया गया है. 

Trending news