Mobile Effect: रात में सिर के पास आप भी रखकर सोते हैं मोबाइल, तो जान लें ये जरूरी बातें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1517244

Mobile Effect: रात में सिर के पास आप भी रखकर सोते हैं मोबाइल, तो जान लें ये जरूरी बातें

Do not Use Mobile While sleeping: रात को सोते वक्त अपने पास मोबाइल रखकर नहीं सोना चाहिए. इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. 

Mobile Effect: रात में सिर के पास आप भी रखकर सोते हैं मोबाइल, तो जान लें ये जरूरी बातें

Do not Use Mobile While sleeping: आज के समय में हर कोई मोबाइल का यूज करता है. वहीं दिनभर के काम के बाद भी कुछ लोग रात भर मोबाइल चलाना पसंद करते हैं. वहीं मोबाइल चलाते-चलाते कुछ लोग तकिए के बगल में अपने मोबाइल को रखकर सो जाते हैं. वहीं चार्जिंग पोर्ट भी इनके पास ही रहता है, जिसे ये वरदान बताते हैं.  रात को सोने से पहले मोबाइल चलाना काफी नुकसानदायक है. हालांकि आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि क्या रात में सिर के पास मोबाइल रखकर सोना सही है या गलत. 

Sunny Leone Video: कड़ाके की ठंड में सनी लियोनी ने पारा इंटरनेट का पारा, हॉटनेस देख फैंस हुए बोल्ड

कई बार यह देखा गया है कि जब लोग फोन पास रखकर सोते हैं और बीच में उनकी आंख खुल जाती है तो फोन नींद खराब करने की वजह बन जाता है. क्योंकि लोग एक बार जरूर मोबाइल उठाकर देखते हैं. दरअसल, ज्यादातर लोग रात भर में कई बार जागते हैं. ऐसे में, जब वे फिर से सोने की कोशिश करते हैं तो उनका मन फोन चलाने का करता है. फिर सोशल मीडिया का यूज करने लगते हैं. ऐसे में फोन की रोशनी आपके दिमाग और शरीर को संकेत देती है कि सोने का समय समाप्त हो गया है और यही वजह है कि इससे आपकी नींद गायब हो जाती है.

ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल उठता है कि फोन को बराबर में रखकर सोने से हेल्थ पर इसका क्या प्रभाव पड़ती है. बता दें, इलेक्ट्रॉनिक्स से निकलने वाले रेडिएशन को लेकर लोग लंबे समय से परेशान हैं. ये रेडियो तरंगें, जिन्हें ​ रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगें भी कहा जाता है वास्तव में एक विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक स्मार्टफोन को पास में रखकर सोने से हमारे दिमाग पर इसका असर पड़ता है. 

ऐसे में शख्स को सिर दर्द की समस्या, मांसपेशियों में दर्द साथ ही और कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि दिनभर काम और मोबाइल चलाने के बाद आपको रात के समय मोबाइल से थोड़ी दूरी बनानी चाहिए और अपने बगल में रखकर नहीं सोना चाहिए. 

Watch Live

Trending news