Rampur: विश्व शांति व कल्याण के लिए रामपुर समेत तीन देशों में एक साथ किया गया सुंदरकांड पाठ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1939619

Rampur: विश्व शांति व कल्याण के लिए रामपुर समेत तीन देशों में एक साथ किया गया सुंदरकांड पाठ

Sunderkand in Rampur News: विश्व शांति व कल्याण के लिए हिमाचल प्रदेश के रामपुर समेत तीन देशों में एक साथ सुंदरकांड पाठ किया गया. 

Rampur: विश्व शांति व कल्याण के लिए रामपुर समेत तीन देशों में एक साथ किया गया सुंदरकांड पाठ

Rampur News: विश्व शांति व कल्याण के लिए शिमला जिला के रामपुर समेत तीन देशों में एक साथ एक ही समय पर 108 स्थानों पर विशेष सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया. रामपुर के श्री ठाकुर सत्यनारायण मंदिर प्रांगण में मंगलवार सांय सैंकड़ों लोगों ने सुंदरकांड पाठ में उपस्थिति दर्ज की. 

आयोजकों ने बताया रामपुर के लिए गर्व की बात है कि हिमाचल प्रदेश में इस स्थान को इस पाठ के लिए चुना गया.  आयोजकों ने बताया सुंदरकांड पाठ का इस तरह का आयोजन इतिहास में पहली बार हुआ है. ये पाठ तीन देशों भारत, नेपाल और श्रीलंका में एक साथ हुआ.  इसमें भारत के 28 राज्य, 8 केंद्र शासित राज्य और दो स्थान नेपाल और श्रीलंका के मन्दिर चुने गए थे. हिमाचल प्रदेश में एक मात्र स्थान रामपुर बुशहर के श्री ठाकुर सत्यनारायण मंदिर भी सुंदरकांड के लिए 108 स्थानों में शामिल है. 

सुन्दर कांड पाठ में  रामपुर शहर, आनी, कुमारसेन, ज्यूरी, सराहन और किन्नौर क्षेत्र से लोगों ने भाग लिया. सेफ शाप इंडिया के सौजन्य से एक समय पर सुंदरकांड पाठ करवा कर इतिहास रचा है.

आयोजक मोहन मेहता ने बताया कि विश्व शांति और कल्याण के लिए एक विशेष आयोजन सुंदरकांड पाठ  किया गया. इसके माध्यम से तीन देशों भारत, नेपाल, श्रीलंका में एक साथ एक ही समय पर 108 मंदिरों में सुंदरकांड पाठ का आयोजन हुआ. इसमें भारतवर्ष के 28 राज्य, आठ केंद्र शासित प्रदेश और दो स्थान विदेश के नेपाल में जनकपुरी एवं श्रीलंका में अशोक वाटिका शामिल है. 

उन्होंने बताया कि सनातन संस्कृति को संजोए रखने के लिए यह कार्यक्रम किया गया और यह एक ऐतिहासिक पल है जो एक समय में तीन देशों में 108 स्थानों पर यह आयोजन किया गया.

सत्यनारायण मंदिर न्यास के महासचिव विनय शर्मा ने बताया कि सुंदर पाठ का आयोजन जो किया गया है. वो अपने आप में बहुत बड़ा उदाहरण है. इसमें खासकर पूरे हिमाचल में  रामपुर के इस मंदिर को चुना गया जो एक सौभाग्य की बात है.

Trending news