Himachal News: हिमाचल में शीतकालीन सत्र को लेकर तैयारियां पूरी, सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2016972

Himachal News: हिमाचल में शीतकालीन सत्र को लेकर तैयारियां पूरी, सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद!

Dharamshala News in Hindi: तपोवन विधानसभा भवन में विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि चौदहवीं विधानसभा को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं. साथ सुरक्षा और चाक-चौबंद के लिए भी सारे चीजें कर ली गई हैं. 

Himachal News: हिमाचल में शीतकालीन सत्र को लेकर तैयारियां पूरी, सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद!

Dharamshala News: हिमाचल के धर्मशाला के तपोवन विधानसभा भवन में मीडिया से बात करते हुए विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की चौदहवीं विधानसभा का चतुर्थ सत्र 19 दिसंबर, 2023 को सुबह 11 बजे शुरू होगा. 

सत्र के पहले दिन पूर्व विधायक बाल कृष्ण चौहान के निधन पर शोकोदगार होगा और मुख्यमंत्री नव नियुक्त मंत्री परिषद के दो सदस्यों का सदन में परिचय करवायेंगे.  यह सत्र 23 दिसंबर, 2023 तक चलेगा. इस सत्र में कुल 5 बैठकें होंगी.  21 दिसंबर, 2023 वीरवार का दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया गया है. 23 दिसंबर यानी शनिवार के दिन भी सत्र आयोजित किया जाएगा. 

पठानियां ने कहा कि विधानसभा सचिवालय तपोवन शीतकालीन सत्र के आयोजन के लिए पूरी तरह सजग है तथा तैयारियां पूर्ण हो चुकी है.  मानसून सत्र के दृष्टिगत विधानसभा की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने हेतु 4 दिसंबर, 2023 को जिला कांगड़ा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें अधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए थे. 

परिवहन, सुरक्षा तथा पार्किंग व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे. इसके अतिरिक्त विधानसभा सचिवालय तथा परिसर में चल रहे मरम्मत और विकासात्मक को समय पर पूर्ण करने के लिए भी विशेषकर लोक निर्माण विभाग तथा लोक निर्माण विभाग (विद्युत) के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे, जो कि अब पूर्ण हो चुका है. 

पहले की तरह इस साल भी हिमाचल प्रदेश विधानसभा तपोवन भवन और परिसर को दुधिया रोशनी से सुसज्जित कर आकर्षक तथा खूबसूरत बनाया गया है. 

पठानियां ने कहा कि सदन की कार्यवाही देखने के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी. स्थान की उपलब्धता अनुसार, अनुमति प्रदान की जायेगी. आज के बच्चे कल का भविष्य हैं और उन्हें लोकतांत्रतिक प्रणाली का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है. सदन की दर्शक दीर्घा से सदन की कार्यवाही देखने पर उनके ज्ञान में निश्चित तौर पर वृद्धि होगी तथा लोकतंत्र की मजबूती का मार्ग प्रश्सत होगा. 

आम आदमी भी स्थान की उपलब्धता पर अपना पास बनवाकर सदन की कार्यवाही देख सकेंगे. तपोवन भवन तथा परिसर में प्रवेश केवल उन्हें मिलेगा जिन्हें विधानसभा सचिवालय से अधिकारिक पास जारी होगा. बिना पास कोई भी प्रवेश की कोशिश न करें अन्यथा कढ़ी से कढ़ी कार्रवाई होगी. 

उन्होंने कहा कि इस सत्र में माननीय सदस्यों से कुल 471 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई है. जिसमें 348 प्रश्न तारांकित (Online 286 व Offline 62) तथा 123 प्रश्न अतारांकित (Online 109 व Offline 14) सूचनाएं प्राप्त हुई हैं, जिन्हे नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित किया गया है.  इसके अलावा नियम 62 के तहत 4 सूचनाएं, नियम 63 के तहत 1 सूचना, नियम 101 के तहत 10 सूचनाएं, नियम 130 के अन्तर्गत 12 सूचनाएं जिसमें पिछले सत्र की स्थगित 2 सूचनाएं, नियम 324 के तहत 01 सूचना भी सदस्यों से प्राप्त हुई है, जिन्हें आगामी कार्रवाई हेतु सरकार को प्रेषित कर दिया गया है. 

पठानियां ने कहा कि प्रश्नों से सम्बन्धित जो सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई है. वह मुख्यतः सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की DPR's प्रदेश में स्कूलों, महाविद्यालय, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उत्रयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पदपूर्ति, आऊटसोर्स पर नियुक्ति बारे, पर्यटन, उद्यान, पेयजल की आपर्ति, युवाओं में बढ़ते नशे के प्रयोग की रोकथाम, इन्वेस्टर मिट, पौंग बाध विस्थापितों व सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था पर आधारित है.  माननीय सदस्यों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र से सम्बन्धित मुख्य मुद्दों को भी प्रश्नों के माध्यम से उजागर किया है. 

उन्होंने कहा कि पिछले मानसून सत्र में सदन की कार्रवाई 36 घण्टे 38 मिनट चली तथा कुल 739 सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्रश्नों के माध्यम से प्राप्त हुई थी. उस सत्र की उत्पादकता 106 प्रतिशत रही थी.  उन्होंने कहा कि वह इस सत्र में उससे भी ज्यादा की अपेक्षा कर रहे हैं. 

पठानियां ने कहा कि उनका सत्ता पक्ष तथा विपक्ष के माननीय सदस्यों से अनुरोध रहेगा कि वे जनहित से जुड़े मुद्दो को ही सदन में उठाएं तथा हिमाचल प्रदेश विधानसभा की परम्पराओं तथा गरिमा का सम्मान करते हुए नियमों की परिधि में रहकर जनहित से सम्बन्धित विषयों पर सदन में सार्थक चर्चा करें तथा सत्र संचालन में अपना रचनात्मक सहयोग दें.  सत्र अविलम्ब चलता रहे इसके लिए उन्होंने आज दोपहर 3.30 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है, जिसमें हर्षवर्धन चौहान, नेता प्रतिपक्ष श्री जयराम ठाकुर, मुख्य संसदीय सचिव श्री मोहल लाल ब्राक्टा, माननीय विधायक श्री सुख राम चौधरी, माननीय विधायक श्री के० एल० ठाकुर तथा माननीय विधायक श्री होशयार सिंह भी शामिल होगें. 

Trending news