Jagannath Rath Yatra: नाहन में निकाली गई 16वीं जगन्नाथ रथ यात्रा, हजारों की संख्या में लोगों ने रथ यात्रा में लिया हिस्सा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2325501

Jagannath Rath Yatra: नाहन में निकाली गई 16वीं जगन्नाथ रथ यात्रा, हजारों की संख्या में लोगों ने रथ यात्रा में लिया हिस्सा

Jagannath Rath Yatra: नाहन में आज जगन्नाथ यात्रा निकाली गई. यात्रा निकालने से पहले पूर्व दिल्ली गेट के पास बने जगन्नाथ प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया गया. सहायक आयुक्त और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. 

 

Jagannath Rath Yatra: नाहन में निकाली गई 16वीं जगन्नाथ रथ यात्रा, हजारों की संख्या में लोगों ने रथ यात्रा में लिया हिस्सा

देवेंद्र वर्मा/नाहन: ऐतिहासिक शहर नाहन में आज 16वीं जगन्नाथ रथ यात्रा हर्षोल्लास के साथ निकाली गई. रथ यात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. नाहन शहर में निकाली जाने वाली यह जगन्नाथ यात्रा आपसी भाईचारे का प्रतीक है, जिसमें अलग-अलग धर्म के लोग जगह-जगह रथ यात्रा का स्वागत करते हैं.

रथ यात्रा से पहले दिल्ली गेट के पास बने जगन्नाथ प्रवेश द्वार का सहायक आयुक्त गौरव महाजन और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. इस मौके पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि नाहन में भगवान जगन्नाथ का प्राचीन मंदिर है, जिससे लोगों की आस्था जुडी हुई है. उन्होंने जगन्नाथ रथ यात्रा की शहर और प्रदेशवासियों को बधाई दी.  

जगन्नाथ रथ यात्रा के शुभारंभ के मौके पर पहुंचे सहायक आयुक्त गौरव महाजन ने 16वीं जगन्नाथ रथ यात्रा को लेकर आयोजकों और शहरवासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि हमारी जो धार्मिक आस्थाएं हैं उन आस्थाओं को इस यात्रा के माध्यम से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जो कि सराहनीय कदम है. उन्होंने कामना करते हुए कहा कि भविष्य में भी इसी तरह से लोगों की आस्थाएं जुड़ी रहें और सभी के जीवन में सुख-समृद्धि आए.

ये भी पढ़ें- नैनादेवी मंदिर में गुप्त नवरात्रि पर भक्तों की भीड़, देशभर से पहुंच रहे श्रद्धालु

रथ यात्रा कमेटी के अध्यक्ष प्रकाश बंसल ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी शहर में भगवान जगन्नाथ की 16वीं यात्रा निकाली जा रही है. उन्होंने बताया कि बड़ा चौक स्थित जगन्नाथ मंदिर में पूर्णाहुति के बाद भगवान जगन्नाथ सुभद्रा और बलराम के साथ पालकियों में सवार होकर चौगान मैदान के लिए निकले.

चौगान मैदान में 56 भोग लगाने के बाद रथ यात्रा का शुभारंभ किया गया. रथ यात्रा माल रोड पक्का तालाब रानी ताल होते हुए कच्चा टैंक स्थित रघुनाथ मंदिर पहुंचेगी, जहां एक घंटे का विश्राम होगा. इसके बाद पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार, भगवान पालकी में सवार होकर मुख्य बाजार होते हुए वापस बड़ा चौक स्थित जगन्नाथ मंदिर पहुंचेंगे. यहां पहुंचने पर आरती के बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि जगन्नाथ यात्रा को लेकर लोगों में अपार श्रद्धा है. हर साल यहां श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है, जिसमें बाहरी राज्यों से भी लोग पहुंचते हैं. नाहन में भगवान जगन्नाथ का सिद्ध पीठ है, जिससे लोगों की आस्था जुड़ी हुई है.

WATCH LIVE TV

Trending news