चुनाव से पहले कर लें आधार-वोटर कार्ड लिंक, वरना मतदान के वक्त हो सकती है परेशानी
Advertisement

चुनाव से पहले कर लें आधार-वोटर कार्ड लिंक, वरना मतदान के वक्त हो सकती है परेशानी

Aadhaar Voter ID Link: जैसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अब हर किसी के लिए जरूरी है. वैसे ही अब आपको वोटर आईडी कार्ड को भी आधार से लिंक कराना होगा. 

चुनाव से पहले कर लें आधार-वोटर कार्ड लिंक, वरना मतदान के वक्त हो सकती है परेशानी

Aadhaar Voter ID Link: पैन कार्ड की ही तरह वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करने का काम चल रहा है. इसके लिए सरकार द्वारा टारगेट भी सेट किया गया है. 1 अप्रैल 2023 तक सभी लोगों को वोटर आईडी को अपने आधार से लिंक करना होगा. हालांकि, वोटर आईडी को आधार से लिंक करना आपके ऊपर है. इसे अगर आप नहीं करवाते हैं तो भी आप चुनाव में वोट दे सकते हैं. 

Funny Video: रोड किनारे कॉमेडियन सुनील ग्रोवर बेच रहे सामान, वीडियो वायरल

आपको बता दें, फर्जी मतदाताओं को रोकने के लिए आधार को वोटर आईडी से लिंक कराया जा रहा है. 1 अगस्त से देश के सभी राज्यों में इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसे करने की सबसे बड़ी वजह है कि ऐसा हो जाने से वोटरों की पहचान करने और वोटर लिस्ट में डुप्लीकेसी रोकने में मदद मिलेगी. साथ ही फर्जीवाड़ा भी इसे रुकेगा.  

जैसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अब हर किसी के लिए जरूरी है. वैसे ही अब आपको वोटर आई डी कार्ड को भी आधार से लिंक कराना होगा. लोगों को वोटर आईडी को आधार से लिंक करने के लिए विधानसभाओं में खास कैंप बनाए गए हैं. साथ ही लोगों को वोटर आईडी को आधार से लिंक करने के लिए जागरुक भी किया जा रहा है.  

ऐसे करें लिंक
1. सबसे पहले आपको वोटर आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट  https://voteportal.eci.gov.in पर जाना होगा. 
2. इसके बाद आपको Mobile no/ email / Voter ID No और पासवर्ड से लॉगइन करना होगा.
3. इसके बाद आपको राज्य, जिला सहित अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होगी. 
4. सारी जानकारी देने के बाद Search के बटन पर क्लिक करें. अगर जानकारी का मिलान सरकारी डेटा से हो जाएगा तो आपके सामने नई डिटेल खुल जाएगी.
5. अब feed aadhar number पर क्लिक करें. 
6. यहां आधार कार्ड नंबर साथ ही बाकी जानकारी लिखें और सबमिट का बटन दबाएं.
7. अब आपके स्क्रीन पर आपका रजिस्ट्रेशन सफल हुआ लिखकर शो जाएगा.

Watch Live

Trending news