Travel Tips: अब बिना पासपोर्ट इन देशों में कर सकते हैं सफर! बस करें ये काम
Advertisement

Travel Tips: अब बिना पासपोर्ट इन देशों में कर सकते हैं सफर! बस करें ये काम

Travel Without Passport: कुछ देशों में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है. ऐसे में आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) को दिखाकर यात्रा कर सकते हैं. 

Travel Tips: अब बिना पासपोर्ट इन देशों में कर सकते हैं सफर! बस करें ये काम

Travel Tips: विदेश जाने की इच्छा तो हर किसी की होती है लेकिन पासपोर्ट नहीं होने के कारण लोग दूसरे देश जा नहीं पाते हैं. हालांकि कि आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसा खास बात जिससे आप बिना पासपोर्ट के भी दूसरे देश जा सकते है. 

Hina Khan: हिना खान ने गाया फैंस के लिए गाना, कहा- बन जाऊ सिंगर?

बता दें,  कुछ देशों में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है. आपके एक फोटो पहचान पत्र से ही इन देशों में यात्रा करने की अनुमति मिल जाती है. साथ ही अगर आपकी उम्र 15 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक है, तो आप अपने आधार कार्ड पर ही इन देशों में प्रवेश पा सकते हैं. आपको बता दें,  ये दो देश भूटान (Bhutan) और नेपाल (Nepal) हैं.  

भूटान जाने वाले भारतीय यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, आपको को भूटान जाने के लिए अपना पासपोर्ट साथ रखना होगा.  जिसकी न्यूनतम वैधता 6 महीने है. वहीं,  अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है,  तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. आप वोटर आईडी कार्ड से भी आपका काम चल सकते हैं. वहीं,  बच्चों को जन्म प्रमाण पत्र(Birth Certificate)  या शैक्षणिक स्कूल की आईडी कार्ड (Aadhaar Card) साथ में लेकर जाना होगा. 

वहीं अगर आप नेपाल जाना चाहते हैं, तो आप भारत के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से नेपाल के काठमांडू के लिए हवाई सेवाएं का लाभ उठा सकते हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, भारतीयों को नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत है या नहीं, इस सवाल के जवाब में नेपाल सरकार का कहना है कि “हमें केवल एक ऐसे दस्तावेज की जरूरत है, जो आपकी भारतीय नागरिकता साबित करे. यानी  इसके लिए आप अपना वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड दिखा सकते हैं. 

 Bigg Boss 16: क्या अब्दू रोजिक ने Volunteer Exit पर शो को दिए 2 करोड़ रुपये? जानें सच!

इसके अलावा आपको बता दें, भूटान और नेपाल के अलावा भी कुछ देश ऐसे हैं, जहां पासपोर्ट तो चाहिए लेकिन वीजा नहीं. एक भारतीय पासपोर्ट धारक के रूप में, आप बिना वीजा के भी दुनिया भर में 58 यात्रा स्थलों को घूम सकते हैं. इनमें  मालदीव, मॉरीशस, थाईलैंड, मकाओ, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, केन्या, म्यांमार, कतर, कंबोडिया, युगांडा, सेशेल्स, जिम्बाब्वे  और  ईरान शामिल है. 

Watch Live

Trending news