PM Modi News: पीएम मोदी ने प्राकृतिक खेती पर जोर देते हुए किसानों से की बात
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2380274

PM Modi News: पीएम मोदी ने प्राकृतिक खेती पर जोर देते हुए किसानों से की बात

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को कृषि को लेकर मूल मंत्र दिया. इस दौरान उन्होंने कृषि में अनुसंधान और नए इनोवेशन पर जोर दिया.    

PM Modi News: पीएम मोदी ने प्राकृतिक खेती पर जोर देते हुए किसानों से की बात

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फसलों की 109 किस्मों की उच्च उपज देने वाली बीजों की किस्त जारी करने के बाद किसानों को कृषि को लेकर मूल मंत्र दिया. पीएम मोदी ने कृषि में अनुसंधान और नए इनोवेशन पर जोर दिया. उन्होंने किसानों से बातचीत के दौरान लाल बहादुर शास्त्री द्वारा कहे गए प्रसिद्ध नारे 'जय जवान, जय किसान' और अटल बिहारी के 'जय विज्ञान' का जिक्र किया.

प्रधानमंत्री ने किसानों से बातचीत के दौरान कहा, 'हमारी सरकार किसान-कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. हमने जय जवान, जय किसान और जय विज्ञान में जय अनुसंधान जोड़ा है.' उन्होंने कहा, 'किसानों द्वारा प्राकृतिक खेती को अपनाने से महत्वपूर्ण उपलब्धियां मिलने की उम्मीद है. किसान धरती माता के प्रति अपनी जिम्मेदारी के प्रति सजग हैं और स्वेच्छा से कीटनाशकों से दूर जा रहे हैं. प्राकृतिक खेती की ओर यह बदलाव उनके लिए बेहतर परिणाम दे रहा है.'

ये भी पढे़ं- हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड के अणु में बने मीटर एंड टेस्टिंग गोदाम में लगी आग

प्रधानमंत्री ने किसानों को बीजों की नई किस्मों को अपनाने के सुझाव दिए. उन्होंने किसानों से पूछा कि क्या वे बीजों की नई किस्मों का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं या फिर दूसरे लोगों द्वारा उसके पहले इस्तेमाल करने का इंतजार करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें सुझाव दिया कि वे अपनी जमीन के एक छोटे से हिस्से या चार कोनों में नई किस्म की बीज का इस्तेमाल करें और खुद के प्रयोग के संतोषजनक परिणामों के बाद इसका इस्तेमाल करें. 

उन्होंने अपने तीसरे कार्यकाल में किसानों के लिए तिगुनी गति से काम करने की बात को दोहराया. उन्होंने कहा, 'हम अपने किसान भाई-बहनों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसी दिशा में फसलों की 109 नई किस्मों को जारी किया गया. जलवायु अनुकूल और ज्यादा उपज देने वाली इन किस्मों से उत्पादन बढ़ने के साथ हमारे अन्नदाताओं की आय भी बढ़ेगी.'

(आईएएनएस)

Trending news