Shimla Weather Update: शिमला में बर्फबारी को लेकर प्रशासन अलर्ट, DC ने बैठक कर दिए दिशा-निर्देश
Advertisement

Shimla Weather Update: शिमला में बर्फबारी को लेकर प्रशासन अलर्ट, DC ने बैठक कर दिए दिशा-निर्देश

हिमाचल प्रदेश में शीतलहर शुरू हो गई है. तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. कुछ समय बाद बर्फबारी का दौर भी शुरू हो जाएगा. ऐसे में शिमला में बर्फबारी के बाद सैलनियों का आगमन बढ़ जाता है.

Shimla Weather Update: शिमला में बर्फबारी को लेकर प्रशासन अलर्ट, DC ने बैठक कर दिए दिशा-निर्देश

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश में शीतलहर शुरू हो गई है. तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. कुछ समय बाद बर्फबारी का दौर भी शुरू हो जाएगा. ऐसे में शिमला में बर्फबारी के बाद सैलनियों का आगमन बढ़ जाता है. बर्फबारी को लेकर पानी, बिजली, सड़क में दिक्कत न आए इसलिए प्रशासन की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

Ration Card: हिमाचल में राशनकार्ड धारकों को दिसंबर से मिलेगा आधा किलो ज्यादा आटा

DC शिमला आदित्य नेगी ने कहा बर्फबारी को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. हाल ही में पीडब्ल्यूडी आईपीएच विभाग, वन विभाग सभी विभागों के साथ बैठक की गई है और विभागों को दिशा निर्देश दिए गए हैं.  उन्होंने आगे कहा कि 15 दिन के अंदर सभी विभागों की तैयारियां पूरी हो जाएंगी क्योंकि शिमला में बर्फबारी का जो दौर है. वह 15 दिसंबर के बाद शुरू होता है तब तक विभागों की तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी. 

Himachal Weather Update: हिमाचल में भारी बर्फबारी के चलते चूड़धार यात्रा पर लगी रोक

आदित्य नेगी ने कहा कि सड़कों पर ट्रैफिक ना बढ़े इसके लिए भी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र सेठी के साथ बैठक की गई है कि जो भी सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं उनकी गाड़ियां यहां वहां पार्क ना की गई हों. यह सड़क के किनारे पर और जहां पार्टी है उचित स्थान पर ही गाड़ियों को पार किया जाए इसके लिए पुलिस प्रशासन को भी अलर्ट किया गया है. 

विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि जो डेंजर जोन में पेड़ हैं उन्हें जल्द कटवा दिया जाए. सभी विभागों को यह भी निर्देश दे दिए गए हैं कि अपनी मशीनरी लेबर हर प्रकार की सामग्री को तैयार रखें. साथ ही सड़क से बर्फ को साफ करने के लिए नमक और अन्य सामग्री के लिए भी निर्देश दे दिए गए हैं. पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे इसके लिए भी विभाग को कह दिया है.

बिजली 24 घंटे चलती रहे इसके लिए बिजली विभाग 2 तरह से बिजली को भेजाता है, ताकि एक से यदि बंद पड़ जाता है तो दूसरे को रिस्टोर कर दिया जाता है. उन्होंने कहा कि बर्फबारी के बाद शिमला में लोगों का आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो जाता है.  ऐसे में सुविधाओं को सुचारू रूप से चलाना जिला प्रशासन के सामने एक बड़ी चुनौती बनकर खड़ी होती है.

Watch Live

Trending news