केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर में सेनेटरी नेपकिन उत्पादन का किया उद्घाटन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1253203

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर में सेनेटरी नेपकिन उत्पादन का किया उद्घाटन

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक दिवसीय प्रवास के दौरान हमीरपुर जिला के गांव नारसीं में सोमवार को ऑटोमैटिक सैनेटरी पैड प्रोडक्शन मशीन की यूनिट का शुभारम्भ किया.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर में सेनेटरी नेपकिन उत्पादन का किया उद्घाटन

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक दिवसीय प्रवास के दौरान हमीरपुर जिला के गांव नारसीं में सोमवार को ऑटोमैटिक सैनेटरी पैड प्रोडक्शन मशीन की यूनिट का शुभारम्भ किया. बता दें, यह मुहिम पर्यावरण को सुरक्षित व महिलाओं में स्वच्छता व जागरूकता को बढ़ाने में सहायक होगी.

अनुराग ठाकुर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत आज एक नई शुरुआत की गई है. इसमें ऑटोमैटिक सैनेटरी पैड प्रोडक्शन मशीन की यूनिट की स्थापना की गई.  यह पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सहायक होगी.  इसके साथ-साथ इस यूनिट की स्थापना से महिलाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश में 12 करोड़ शौचालय का निर्माण मात्र 2 से 3 सालों के अंदर किया है. ऐसे में आज इस ऑटोमैटिक सैनेटरी पैड प्रोडक्शन मशीन की यूनिट की स्थापना से महिलाओं को काफी ज्यादा मदद मिलेगी. 

बता दें, प्रयास संस्था के माध्यम से स्थापित की गई इस इकाई में महिलाओं के द्वारा आधुनिक तरीके से सैनिटरी नैपकिन का उत्पादन किया जाएगा.  जिसे महिला मंडलो और स्वयं सहायता समुहों के माध्यम से हमीरपुर जिला में घर-घर तक पहुंचाया जाएगा.  खास बात यह है कि नैपकिन बाजार के मुकाबले सस्ते दामों पर महिलाओं को उपलब्ध करवाए जांएगे. 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस इकाई को स्थापित करने का मुख्य उददेश्य महिलाओं को स्वच्छता और स्वास्थ्य का संदेश देना है.  उन्होंने बताया कि इस मशीन में एक घंटे में 360 नेपकिन बनाए जा सकेंगे.  जिससे महिलाओं को ये कम दाम में उपलब्ध होंगे. 

उन्होंने बताया कि भाजपा सरकारों ने हमेशा ही महिलाओं को आतमनिर्भर और स्वाबलम्बी बनाने के लिए कार्य किए हैं. सेनेटरी नेपकिन उत्पादन की इस इकाई की स्थापना से ऐसे नेपकिन का उत्पादन किया जाएगा जो पर्यावण के हित में होंगे. उन्होंने बताया कि इससे न केवल महिलाओं के स्वास्थ्य  में सुधार आएगा बल्कि चार से पांच महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा. 

Watch Live

Trending news