स्वच्छ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त राज्य बनेगा पंजाब: सीएम भगवंत मान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2385756

स्वच्छ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त राज्य बनेगा पंजाब: सीएम भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बृहस्पतिवार को लोगों से पर्यावरण प्रदूषण को रोकने और प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करने के लिए एक मुहिम शुरू करने का आह्वान किया.

स्वच्छ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त राज्य बनेगा पंजाब: सीएम भगवंत मान

जालंधर: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बृहस्पतिवार को लोगों से पर्यावरण प्रदूषण को रोकने और प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करने के लिए एक मुहिम शुरू करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा, 'हमें अपने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए एक जन आंदोलन शुरू करना होगा ताकि इसे हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए बचाया जा सके.' 

सीएम मान ने 15 अगस्त 2024 को 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद अपने भाषण में कहा कि राज्य सरकार इस नेक काम के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी. पंजाब जल्द ही एक स्वच्छ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त राज्य बन जाएगा. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों के अपार योगदान को याद किया.

उन्होंने कहा कि पंजाबियों ने स्वतंत्रता के बाद के युग में भी देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को बनाए रखने में अग्रणी भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि राज्य के मेहनती और दृढ़ निश्चयी किसानों ने हरित क्रांति के युग की शुरुआत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे देश खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर बन गया.

Nahan: स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल हुए मंत्री अनिरुद्ध सिंह, लोगों को दी बधाई

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में मान के हवाले से कहा गया कि पंजाब के किसानों को पानी और उपजाऊ मिट्टी के मामले में राज्य के प्राकृतिक संसाधनों का अत्यधिक दोहन करके इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी है. उन्होंने कहा कि देश तभी तरक्की कर सकता है जब पंजाब समृद्ध होगा और विकास के रास्ते पर चलेगा. 

उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण को रोकना इन दिनों एक गंभीर चुनौती है और सभी पंजाब वासियों को इसमें सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए. मान ने कहा कि अब समय आ गया है कि हमें राज्य के पर्यावरण को बचाने का संकल्प लेकर राज्य के प्राचीन गौरव को बहाल करने के लिए गुरबाणी की शिक्षाओं को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने मादक पदार्थों के खात्मे की नीति अपनाते हुए कड़ी कार्रवाई शुरू की है.

(भाषा)

Trending news