हरियाणा में तीसरा सीरो सर्वे, अनिल विज ने बताई कोरोना को लेकर सरकार की पूरी तैयारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh981934

हरियाणा में तीसरा सीरो सर्वे, अनिल विज ने बताई कोरोना को लेकर सरकार की पूरी तैयारी

कोरोना की तीसरी लहर का अंदेशा जताया जा रहा है, जिसके चलते प्रदेश भर में तीसरा सीरो सर्वे शुरू कर दिया गया है

हरियाणा में तीसरा सीरो सर्वे, अनिल विज ने बताई कोरोना को लेकर सरकार की पूरी तैयारी

अमन कपूर/अंबालाः कोरोना की तीसरी लहर का अंदेशा जताया जा रहा है, जिसके चलते प्रदेश भर में तीसरा सीरो सर्वे शुरू कर दिया गया है और इसी को लेकर आज स्वास्थ्य विभाग ने मीटिंग की है. इस बार का सर्वे पिछली बार के सर्वे से व्यापक होगा. इस सर्वे में पूरे हरियाणा से लगभग 36,520 सैंपल लिए जाएंगे.

अंबाला में आज से सीरो सर्वे शुरू कर दिया गया है, जिला अंबाला में सीरो सर्वे के लिए 2400 लोगों का टारगेट रखा गया है. इस के लिए 60 समूह बनाए गए हैं. प्रत्येक समूह में से 40 सैंपल लिए जायेगें, जिसमें से 60 प्रतिशत ग्रामीण इलाकों से और 40 प्रतिशत शहरी इलाकों से सैंपल लिए जाएंगे.

बता दें कि 4 से 5 दिनों में सैंपल एकत्रित करके दो हफ्तों में रिपोर्ट तैयार हो जायेगी. तो वहीं हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने राज्य में कोरोना सीरो सर्वेक्षण के तीसरे दौर की शुरुआत की. पहले दौर में 8 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडीज पाई गई थी और दूसरे दौर में 14.5 प्रतिशत लोगो में एंटीबॉडी पाई गई थी.

लेकिन, अब तीसरे दौर का सीरो सर्वे अब तक का व्यापक सर्वे होगा जिसमें पूरे राज्य से 36,520 सैंपल लिए जाएंगे. अंबाला में भी आज से सीरो सर्वे शुरू कर दिया गया है. सिरो सर्वे को लेकर आज स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग हुई जिसको लेकर जिला सिविल सर्जन डॉक्टर कुलदीप कई तरह की जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि इस सीरो सर्वे के लिए आज डॉक्टरों की मीटिंग रखी गई थी. अंबाला में 2400 का टारगेट रखा गया है जिसमें 60 समूह बनाए गए है. प्रत्येक समूह में से 40 लोगों का सैंपल लिया जाएगा. लेकिन, उस बार 6 साल से ऊपर के सभी लोगों का सैंपल लिया जाएगा. इसमें उन लोगों को भी शामिल किया जाएगा, जिनकों पहले   कोरोना भी हो चुका है.

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि जिन लोगों वैक्सीन लग चुकी है. उनको भी इस सर्वे में शामिल किया जाएगा. ताकि पता चल सके कि किन लोगों में एंटीबोडिस ज्यादा बन रही है. 3 से 4 दिनों में इन सैंपलों को एकत्रित करके 15 दिन में रिपोर्ट तैयार कर ली जाएंगी.

WATCH LIVE TV

Trending news