Cruise and Shikara: पर्यटक अब गोबिंदसागर झील में क्रूज व शिकारा का उठा सकेंगे लुत्फ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2420463

Cruise and Shikara: पर्यटक अब गोबिंदसागर झील में क्रूज व शिकारा का उठा सकेंगे लुत्फ

Bilaspur News: जिला प्रशासन गोबिंदसागर झील में क्रूज व शिकारा लॉन्च करने की तैयारी में है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 15 सितंबर के बाद वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का शुभारंभ करेंगे.  

 

Cruise and Shikara: पर्यटक अब गोबिंदसागर झील में क्रूज व शिकारा का उठा सकेंगे लुत्फ

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: पर्यटन नगरी हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती को निहारने व चिलमिलाती गर्मी से निजात पाने के लिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक कुल्लू, मनाली, शिमला और धर्मशाला का रुख करते हैं. वहीं किरतपुर से नेरचौक फोरलेन मार्ग के बनने के बाद से पर्यटकों का यह मीलों का सफर ना केवल कम हुआ है, बल्कि समय की भी बचत हुई है. 

वहीं गोविंद सागर झील की खूबसूरती व फोरलेन मार्ग की सुविधा को देखते हुए बिलासपुर जिला प्रशासन पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से गोविंद सागर झील में क्रूज, शिकारा और स्पीड मोटरबोट चलाने जा रहा है, जिसका शुभारंभ 15 सितंबर के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू करेंगे.
 
गौरतलब है कि बिलासपुर को नए पर्यटक स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक के प्रयासों की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने विधानसभा के पटल से भी खूब तारीफ की है और उनके इन प्रयासों के लिए आभार जताया है. वहीं आबिद हुसैन सादिक ने जिला बिलासपुर के उपायुक्त का कार्यभार संभालते ही बिलासपुर को नए पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने की सभी संभावनाओं की तलाश शुरू की. 

पहले 'मैं यूपी बोल रहा हूं', फिर 'जो राम को लाएंगे, लेकिन अब कांग्रेस में जाएंगे?

इसके साथ ही बिलासपुर से होकर कुल्लू मनाली व धर्मशाला जाने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बंदलाधर में पैराग्लाइडिंग साइट को स्थाई नोटिफाई कराने के बाद गोविंद सागर झील में वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए भी पर्यटन विभाग के माध्यम से स्थाई नोटिफाई करवाया था, जिसके चलते इस वर्ष गोविंद सागर झील में पर्यटन गतिविधियां आयोजित की जाएगीं.

उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने जानकारी देते हुए बताया कि बिलासपुर में मानव निर्मित गोविंद सागर झील और कोलडैम एक पूंजी के रूप में जिला के पास है, जिसका इस्तेमाल कर बिलासपुर को एक पर्यटक स्थल के रूप में उबारा जा सकता है. इसके साथ ही कहा कि बिलासपुर में पर्यटक गतिविधियां धीरे-धीरे शुरू हो रही हैं. आने वाले कुछ वर्षों में बिलासपुर में पर्यटन गतिविधियां केरल और गोवा की तर्ज पर विकसित होंगी और फोरलेन के साथ लगता मंडी भराड़ी का क्षेत्र बिलासपुर में पर्यटन का मुख्य हब होगा.

इसके साथ ही उपायुक्त बिलासपुर ने कहा कि कुछ ही दिनों में कोलडैम में भी वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को शुरू करने के लिए टेंडर करवाया जाएगा, इसके अलावा गोबिंदसागर झील में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज जल्द ही शुरू की जा रही हैं, जिसके लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और अब इन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है. वहीं, आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि अगले कुछ दिनों में क्रूज व शिकारा बिलासपुर पहुंच जाएंगे जबकि जैट स्की, हाईटैक स्पीड मोटरबोट और रेस्क्यू बोट्स इत्यादि बिलासपुर पहुंच चुकी हैं.

आने वाले 110 साल तक इस विश्व के साथ रहेंगे तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा, आज की गई पूजा

उन्होंने कहा कि गोविंद सागर झील में पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित हों, जिला प्रशासन व सरकार का यही मुख्य उद्देश्य है. उन्होंने बताया कि 15 सितंबर तक जलाशयों में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया हुआ है. प्रतिबंध हटने के बाद यह एक्टिविटीज आरंभ हो जाएंगी. 

वहीं उपायुक्त बिलासपुर ने बताया कि बीबीएमबी की परमिशन मिलने के बाद अगली कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है, जिसमें मुख्य रूप से मंडी-भराड़ी में झील पर जिपलाईन तैयार करना शामिल है, स्काई वॉक ब्रिज निर्मित करने की भी योजना बनाई जा रही है. इसके साथ ही वे-साईड एम्युनिटीज विकसित कर पर्यटकों के लिए रेस्तरां व अन्य गतिविधियों का भी संचालन किया जाएगा. इससे जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं, बिलासपुर की इकोनोमी भी बढ़ेगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news