Carrot Juice Benefits: दिन की शुरुआत गाजर के जूस के साथ, जानें सर्दियों में गाजर जूस पीने के ये बड़े फायदे
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1044353

Carrot Juice Benefits: दिन की शुरुआत गाजर के जूस के साथ, जानें सर्दियों में गाजर जूस पीने के ये बड़े फायदे

 सर्दियों का मौसम ((Winter Season)) शुरू होते ही बाजारों में लाल-लाल गाजर ((Carrot)) को देखते ही उसे खाने का मन करता है. सर्दियों के मौसम में गाजर का हलवा तो हर कोई खाता है.

Carrot Juice Benefits: दिन की शुरुआत गाजर के जूस के साथ, जानें सर्दियों में गाजर जूस पीने के ये बड़े फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम ((Winter Season)) शुरू होते ही बाजारों में लाल-लाल गाजर ((Carrot)) को देखते ही उसे खाने का मन करता है. सर्दियों के मौसम में गाजर का हलवा तो हर कोई खाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गाजर में कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और गाजर स्वाद के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

इसी के साथ गाजर का जूस ((Gajar Ka Juice)) भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और अगर आप पूरी सर्दियों के दिन की शुरुआत गाजर के जूस के साथ करते हैं तो आपकी सेहत और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होगा. इसमें मौजूद न्यूट्रीशन के अलावा इसका स्वाद भी दिल खुश कर देता है.

यह तो आप सभी जानते हैं कि गाजर दो रंग यानी की लाल और ऑरेंज रंग में मिलती हैं. एक्सपर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक ओरेंज कैरेट और कैरेट जूस बेटा-केरोटेन और विटामन A से भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यदि रोजाना एक गिलास गाजर के जूस का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को रोजाना जरूरत से ज्यादा विटामिन A की मात्रा प्राप्त होगी.

इसी के साथ गाजर में विटामिन A के अलावा विटामिन C, विटामिन K, विटामिन B6, विटामिन E, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है.

गाजर जूस पीने के फायदेः-

सबसे पहले आपको बता दें कि गाजर के जूस में भरपूर मात्रा में बेटा-केरोटीन और विटामिन A पाया जाता है जो एक स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट होता है और इसकी मदद से हमारे शरीर में होने वाले सेल्स डैमेज को रोकने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं सेल्स डैमेज होने की वजह से होने वाली कई तरह की बीमारियों से भी ये हमें बचाता है.

यह भी पढ़ेंः Jaggery Benefits: सर्दियों में गुड़ के साथ करें इन चीजों का सेवनहर बीमारियों को रखेगा दूरजानें ये बड़े फायदे

आंखों के लिए फायदेमंदः-

शायद ही बहुत कम लोग जानते हैं कि गाजर का जूस हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. गाजर में मौजूद ल्युटिन और जेक्सानथिन आंखों के लैंस और रेटिना के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं. ये नीली रोशनी को एब्जॉर्ब करने से रोकता हैं. यह आंखों को अल्ट्रावॉयलेट लाइट से बचाने में भी मदद करता हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news