वजन घटाने में पनीर करेगा आपकी मदद! जानें इसके चमत्कारी फायदे
Advertisement

वजन घटाने में पनीर करेगा आपकी मदद! जानें इसके चमत्कारी फायदे

सब्जी बनाने से लेकर पराठें बनाने तक पनीर इस्तेमाल होता हैं. हर घर की रसोई में पनीर का सेवन किया जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पनीर वजन घटाने में भी आपकी मदद करता हैं.

photo

चंडीगढ़- पनीर शब्द सुनकर हर किसी के मुहं में पानी आने लगता हैं. अक्सर आपने सुना होगा कि पनीर खाने से आपका वजन बढ़ता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पनीर वजन घटाने में भी आपकी मदद करता हैं.

जैसे की आप सभी को मालूम है कि पनीर का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है. सब्जी बनाने से लेकर पराठें बनाने तक पनीर इस्तेमाल होता हैं. हर घर की रसोई में पनीर का सेवन किया जाता है. वेजिटेरियन फैमिली में पनीर शाही फूड में आता है.

पनीर खाने में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है.यहां तक कि पनीर से कई फेमस डिश भी तैयार होती हैं. उनमें शाही पनीर, पालक पनीर, कढ़ाई पनीर शामिल हैं. अब हम आपको बताएंगे कि पनीर खाने से वजन कैसे कम किया जा सकता हैं.

पनीर से जुड़ी खास बातें-

इसमें फैट की मात्रा कम होती है .
नाश्ते में पनीर खाने से बैली फैट तेजी से घटता हैं.
गाय के दूध से बने पनीर में फैट कम मात्रा में होता है.

बता दें कि पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें भरपुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिससे आपका वजन कम होता है.

पनीर खाने से पेट की चर्बी भी कम होती है. रोज पनीर खाने से कैल्शियम की कमी पूर होती है. कोशिश करें कि आप रोज कच्चा पनीर खाएं. 

अगर आप बाजार के पनीर को लेने में सक्ष्म नहीं है तो आप गाय के दूध से बने पनीर का प्रयोग कर सकते है. गाय के दूध से बने 100 ग्राम पनीर में 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाएं, ऐसे में पनीर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता.

 

Trending news