प्राइवेट पार्ट में खुजली से परेशान? अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय..मिलेगी राहत
Advertisement

प्राइवेट पार्ट में खुजली से परेशान? अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय..मिलेगी राहत

गर्मियों में अधिकतर लोगों को पसीने की वजह से छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं जिसकी वजह से खुजली होना शुरू हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप खुजली वाले दानों की परेशानी को दूर कर सकते हैं.

photo

चंडीगढ़- बदलते मौसम में त्वचा के रोग काफी लोगों को परेशान करते हैं. दाद, खाज और खुजली गर्मियों में आम बात होती हैं.

गर्मियों में अधिकतर लोगों को पसीने की वजह से छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं जिसकी वजह से खुजली होना शुरू हो जाती है. 

बिना इलाज के इस परेशानी से राहत पाना मुश्किल हो जाता है, खुजली वाले दाने का इलाज करने के लिए आप घरेलू उपायों की भी मदद ले सकते हैं.

सबसे ज्यादा मुश्किल तब होती है जब ये दाद, खाज प्राइवेट पार्ट में हो. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप खुजली वाले दानों की परेशानी को दूर कर सकते हैं. आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे खुजली के दाने बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे.

दाद, खाज व खुजली बीमारी एक व्यक्ति से दूसरी व्यक्ति को आसानी से हो सकती हैं, इसलिए अपना साबुन, कपड़े सभी अलग रखने चाहिए. 

लौंग का तेल- 
लौंग के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो खुजली की समस्या को दूर करने में प्रभावी होते हैं. दानों की परेशानी को भी दूर करने के लिए इसे लगा सकते हैं.

एलोवेरा ( Aloe Vera )
दानों के साथ खुलजी की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा जेल प्रभावित स्थान पर लगाने से खुलजी की शिकायत कम होती है. एलोवेरा जेल में खुजली के इलाज के लिए बेंजाइल बेंजोएट का गुण पाया जाता है, जो खुलजी और दानों की समस्या दूर कर सकता है. साथ ही इससे साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा सभी के किचन में होता है. बेकिंग सोडा संक्रमण को दूर करने का बढ़िया स्रोत है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नहाने के पानी में कुछ मात्रा में बेकिंग सोडा डालें और इससे स्नान करें या फिर बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इसे लिंग पर खुजली वाले स्थान पर लगाएं. इससे संक्रमण दूर होगा और खुजली की समस्या ठीक हो जाएगी. 

सेब का सिरका
रिपोर्ट के अनुसार सेब का सिरका किसी भी तरह के संक्रमण, जलन या खुजली की समस्या को ठीक करने की अचूक औषधि है. त्वचा के संक्रमण के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है.इसे उपयोग करने के लिए पहले खुजली वाले हिस्से को साफ पानी से धोकर एक साफ कपड़े से पोंछ लें. अब सेब के सिरके को खुजली वाले हिस्सों पर रूई की मदद से लगाएं. इसे लगाने के बाद इसे सूखने दें और ऐसे ही लगे रहने दें. इस विधि को दिन में दो बार करना चाहिए. कुछ ही दिनों में खुजली की समस्या ठीक हो जाएगी. 

नीम-

नीम के इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानी को दूर किया जा सकता है. अगर आपकी स्किन पर खुजली के साथ दानों की शिकायत है तो इसके लिए नीम का तेल, नीम का साबुन और नीम युक्त क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है. नीम में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो खुजली और स्किन पर एलर्जी की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं.

टीट्री ऑयल-

खुजली की परेशानी को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए 1 बोतल में पानी भरें और इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स कर लें. इसके बाद इसे बिस्तर पर स्प्रे करें. नियमित रूप से टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से एलर्जी की संभावना कम होती है. इसका इस्तेमाल दानों के लिए भी किया जाता है. साथ ही इसको लगाने से खुजली पूरी तरह से ठीक हो जाती है

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की ZEE MEDIA पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news