Himachal Pradesh: युवक को MBBS में दाखिला लेना पड़ गया भारी, PMT क्लियर न होने पर दिया था NEET
Advertisement

Himachal Pradesh: युवक को MBBS में दाखिला लेना पड़ गया भारी, PMT क्लियर न होने पर दिया था NEET

NEET fraud news: हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है जो कि एमबीबीएस  की पढ़ाई के लिए दाखिले का है. एक छात्र ने फर्जी तरीके से एमबीबीएस में एडमिशन ले लिया, जिसका अब जाकर खुलासा हुआ है. 

 

Himachal Pradesh: युवक को MBBS में दाखिला लेना पड़ गया भारी, PMT क्लियर न होने पर दिया था NEET

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (IGMC) में एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई के लिए फर्जी तरीके से एडमिशन लेने का मामला सामने आया है. आरोपी छात्र ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए करवाई गई प्रवेश परीक्षा (NEET) के रिजल्ट से छेड़छाड़ कर खुद ही फर्जी सर्टिफिकेट तैयार कर लिया. 

इस तरह हुआ फर्जी तरीके से एडमिशन
इसी सर्टिफिकेट के आधार पर वह अटल मेडिकल विश्वविद्यालय नेरचौक मंडी में आयोजित काउंसलिंग में शामिल हो गया और फिर झूठे दस्तावेज के आधार पर उसका दाखिला आइजीएमसी शिमला में कंफर्म हो गया. फर्जी दस्तावेजों के आधार पर उसने कॉलेज में एडमिशन लिया और फिर रेगुलर क्लासेस भी लेना शुरू कर दीं. 

ये भी पढ़ें- NSUI से हुई थी कुलदीप सिंह पठानिया के राजनीतिक सफर की शुरुआत, आज बने हिमाचल विधानसभा के अध्यक्ष

लक्कड़ बाजार चौकी में करवाई गई शिकायत दर्ज 
बता दें, आइजीएमसी शिमला हिमाचल प्रदेश के अन्य सभी मेडिकल कॉलेज में श्रेष्ठ है. आरोपित बिलासपुर जिला के घुमारवी का रहने वाला है. इसने जिस नाम के सर्टिफिकेट के साथ छेड़छाड़ की वह एक छात्रा का है. मामला सामने आने के बाद कॉलेज प्रशासन ने इसे कॉलेज से निष्कासित कर दिया और इसके खिलाफ लक्कड़ बाजार चौकी में शिकायत दर्ज करवा कर दी.

क्यों किया फर्जीवाड़ा?
इस मामले की पुष्टि करते हुए एसपी सुनील नेगी ने बताया कि युवक 4 साल से पीएमटी (Pre medical test) की तैयारी कर रहा था, लेकिन टेस्ट क्लिर ना होने की वजह से उसने यह कदम उठाया. एसपी ने बताया कि युवक के परिवार में ज्यादातर सदस्य डॉक्टर हैं. ऐसे में इस पर भी डॉक्टर बनने का दबाव था, जिसकी वजह से उसने यह कदम उठाया.

ये भी पढ़ें- NEET PG Exam 2023: नीट पीजी के रजिस्‍ट्रेशन से जुड़ा जरूरी नोटिस हुआ जारी

कई धाराओं में मुकदमा दर्ज
सुनील नेगी ने बताया कि (NEET) में युवक के 400 अंक थे जबकि जिस लड़की के डॉक्यूमेंट्स के साथ छेड़छाड़ की गई उसके 507 थे जो हरियाणा की रहने वाली बताई जा रही है. जब युवक को मालूम हुआ कि लड़की के अंक उससे ज्यादा हैं तो उसने रोल नंबर ही बदल दिया. मामले का खुलासा होने के बाद इसके खिलाफ धारा 420, 467, 467 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है. इसके साथ ही मेडिकल कालेज से इसका अभी तक का रिकार्ड भी निकलवाया जा रहा है. 

WATCH LIVE TV

Trending news