Moeen Ali Retirement: मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, भारी मन से क्रिकेट को कहा अलविदा, बताई बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2420536

Moeen Ali Retirement: मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, भारी मन से क्रिकेट को कहा अलविदा, बताई बड़ी वजह

Moeen Ali News: इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट को भारी मन से अलविदा कह दिया है. मोईन ने इंग्लैंड के लिए करीब 10 साल तक सभी फॉर्मेट में क्रिकेट खेले. इस दौरान उन्हें कई मौकों पर देश की अगुआई करने का भी मौका मिला.  37 साल के इस दिग्गज क्रिकेटर ने संन्यास लेने के पीछे जो वजह बताई वो काफी हैरान करने वाली है.   

Moeen Ali Retirement: मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, भारी मन से क्रिकेट को कहा अलविदा, बताई बड़ी वजह

Moeen Ali Retirement: इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूप को अलविदा कह दिया है. उन्होंने 10 साल के लंबे करियर में इंग्लैंड के लिए कई यादगार मैच खेले हैं. मोईन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवर के प्रारूप में सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में नहीं चुना गया था. जिसके चलते उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी. मोईन अपने रिटायरमेंट के पीछे कई हैरान करने वाला खुलासा किया है.

दरअसल, स्टार ऑलराउंडर कहा कि वो 37 साल के हो गए हैं. इसलिए ऑस्ट्रेलिया खिलाफ उन्हें वनडे और टी20 सीरीज के लिए नहीं चुना गया. उन्होंने बताया कि ECB ने उनसे कहा है कि उन्होंने इंग्लैंड के लिए काफी क्रिकेट खेल लिया है और अब अगली पीढ़ी को मौका देने का वक्त आ गया है. इसलिए उन्हें ये फैसला लेने का सबसे सही वक्त लगा.

बाएं हाथ के ऑलराउंडर मोईन अली ने डेली मेल को दिए इंटरव्यू में कहा, "मैं अब 37 साल का हूं और इस महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए मुझे नहीं चुना गया.मैंने इंग्लैंड के लिए काफी क्रिकेट खेला है. अब आने वाली पीढ़ी का वक्त आ गया है, जिसके बारे में मुझे बताया गया. मुझे लगा कि यह रिटायरमेंट लेने का ये सही वक्त है. मैंने अपना काम कर दिया है."

मोईन देश के लिए और खेलना चाहते थे
मोईन अली के इस बयान से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो इंग्लैंड के लिए अभी और क्रिकेट खेलने चाहते थे. उन्होंने कहा कि उनमें अभी भी क्रिकेट खेलने की क्षमता बची हुई है और देश के लिए कुछ और साल तक खेल सकते थे. लेकिन टीम की मौजूदा हालात को देखते हुए रिटायरमेंट लेने का फैसला करना पड़ा. हालांकि उन्होंने कहा कि वो आगे फ्रेंचाइज क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे.

fallback

मोईन अली का शानदार है इंटरनेशनल करियर
मोईन अली ने करीब एक दशक तक क्रिकेट के तीनों प्रारूप में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है.  उन्होंने साल 2014 में वेस्टइंडीज दौरे पर ODI और टी20  मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसी साल कुछ महीने बाद ही मोईन ने लाल बॉल क्रिकेट में भी पदार्पण किया. उन्होंने टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने अपने 10 साल के करियर में इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट तीनों फॉर्मेट में कुल 6678 रन बनाए हैं. जबकि उन्होंने 366 विकेट भी चटकाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 8 शतक और 28 अर्धशतक निकले हैं.

मोईन ने इंग्लैंड के लिए 68 टेस्ट में 204 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है, इस दौरान उन्होंने 28 की औसत से 3094 रन भी बनाए हैं. वहीं,  वनडे में मोईन ने 24 की औसत से 2355 रन बनाने के साथ 111 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा टी20 में 1229 रन और 51 विकेट लिए हैं.

Trending news