धोनी की जगह लेकर जडेजा हुए थे फेल, क्या ऋतुराज लगा पाएंगे टीम की नैया पार ?
Advertisement

धोनी की जगह लेकर जडेजा हुए थे फेल, क्या ऋतुराज लगा पाएंगे टीम की नैया पार ?

Ruturaj Gaikwad: साल 2019 में सीएसके के लिए पदार्पण करने वाले ऋतुराज के लिए एक बड़ा फैसला है. एक तरफ गायकवाड के सामने धोनी की विरासत और एक चैंपियन टीम की बागडोर संभालने की चुनौती है, तो दूसरी तरफ CSK एक बार फिर 2022 वाली गलती नहीं दोहराना चाहेगी.

धोनी की जगह लेकर जडेजा हुए थे फेल, क्या ऋतुराज लगा पाएंगे टीम की नैया पार ?

IPL-2024: चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2024 के शुरुआती मैच से ठीक एक दिन पहले टीम में बड़ा बदलाव किया. ओपनर-बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को एमएस धोनी की जगह टीम का नया कप्तान नियुक्त किया. अब इस सीजन में धोनी टीम की अगुआई नहीं करेंगे. कप्तानी में अचानक हुए बदलाव के बाद ये अटकलें तेज हो गई हैं कि यह एमएस धोनी का यह आखिरी IPL सीजन हो सकता है.

इस बीच एक बड़ा सवाल ये है कि आखिर ऋतुराज को ही जिम्मेदारी क्यों सौंपी गई? क्या ये सीएसके की जल्दबाजी है या धोनी की कोई खास रणनीति है. धोनी की अगुआई में 5 बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा जमाने वाली चेन्नई की जिम्मेदारी अब ऋतुराज गायकवाड़ के कंधों पर है. 

साल 2019 में सीएसके के लिए पदार्पण करने वाले ऋतुराज के लिए एक बड़ा फैसला है. एक तरफ गायकवाड के सामने धोनी की विरासत और एक चैंपियन टीम की बागडोर संभालने की चुनौती है, तो दूसरी तरफ CSK एक बार फिर 2022 वाली गलती नहीं दोहराना चाहेगी. क्योंकि इस साल कप्तानी में फेरबदल की वजह से टीम का बुरा हाल हो गया था.

ऋतुराज की हर हरकत पर बारीकी से नजर रखी जाएगी और उसकी तुलना एक दिग्गज क्रिकेटर से की जाएगी, इसलिए इस बल्लेबाज पर भी दबाव आना लाजमी है. CSK ने IPL 2019 में गायकवाड को अपने साथ जोड़ा था. तब से लेकर उन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर टीम को कभी निराश नहीं किया. चेन्नई ने IPL- 2020 में एक बड़ा दांव लगाया और गायकवाड को बतौर ओपनर खेलने का मौका दिया. उन्होंने इस चुनौती बखूबी निभाया. 

ऐसा है गायकवाड का IPL करियर
गायकवाड ने साल 2021 में चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 635 रन बनाए और ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमाया. यह वही साल 2021 था, जब गायकवाड ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहला शतक लगाकर CSK के सलामी बल्लेबाज के रूप में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का मुरली विजय का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

गायकवाड ने अपने आईपीएल करियर में अब तक 52 मैच खेले हैं और 39.07 की औसत के साथ 1797 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 101 रन है. IPL नीलामी 2024 में चेन्नई ने उनपर 6 करोड़ रुपयेकी बोली लगाई थी.

गायकवाड इस लिए खास 
गायकवाड के ही कप्तानी में पिछले साल चीन के हांगझोऊ में  खेले गए 2022 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. इसके अलावा उन्हें नवंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए उप-कप्तान भी नामित किया था. हालांकि, इस सफलता के अलावा गायकवाड के लिए धोनी की जगह भरना आसान नहीं होगा. CSK द्वारा धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में रवींद्र जडेजा को नामित करने का एक समान कोशिश कुछ सीज़न पहले विफल हो गया था. ऐसे में गायकवाड़ पर काफी दबाव होने वाला है. अब आने वाला वक्त ही बताएगा कि क्या गायकवाड वो मुकाम हासिल करने में कामयाब होंगे जो जडेजा नहीं कर सके.

Trending news