World Cup 2023: किसे मिलेगा 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट'? इन 2 भारतीयों समेत ये पांच खिलाड़ी हैं अहम दावेदार
Advertisement

World Cup 2023: किसे मिलेगा 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट'? इन 2 भारतीयों समेत ये पांच खिलाड़ी हैं अहम दावेदार

World Cup 2023: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में खेला जाएगा. लेकिन प्रशंसक सोच रहे होंगे कि इस बार 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' कौन बनेगा?  तो ऐसे में आइए जानते हैं इस पुरस्कार के लिए 5 दावेदार कौन-कौन हैं. 

World Cup 2023: किसे मिलेगा 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट'? इन 2 भारतीयों समेत ये पांच खिलाड़ी हैं अहम दावेदार

World Cup 2023: ICC वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम पहुंच चुकी है. जबकि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया फाइनल में जगह पक्की करने के लिए कोलकाता के ईडन गार्डन्स में लड़ रहे हैं.

मेगा इवेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में खेला जाएगा. लेकिन प्रशंसक सोच रहे होंगे कि इस  बार  'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' कौन बनेगा? इस लिस्ट में बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों शमिल हैं. तो ऐसे में आइए जानते हैं इस पुरस्कार के लिए 5 दावेदार कौन-कौन हैं.

ये हैं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के 5 दावेदार

1. विराट कोहली 
मौजूदा टूर्नामेंट में टीम इंडिया शानदार फॉर्म में हैं. रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम ने सभी 10 मुकाबलों में जीत हासिल की है. बल्लेबाज हो या फिर गेंदबाज दोनों ने बेहतरीन खेल दिखाया है. खास बात यह है कि कोहली इस बार शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने मौजूदा टूर्नामेंट में अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए. 

कोहली ने पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को भी ब्रेक कर दिया है. 34 साल के बल्लेबाज ने वनडे में 50 शतक लगाकर क्रिकेट के इतिसाह में एक नया अध्याय जोड़ दिया है. साथ उन्होंने वर्ल्ड के सेशन में सबसे ज्यादा रन बनाने रा भी रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है.      

कोहली ने मौजूदा वर्ल्ड कप के 10 पारियों में 101.57 की औसत से 711 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने तीन शतक और पांच अर्द्धशतक भी जड़े हैं. इसलिए कोहली 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' के लिस्ट में सबसे मजबूत दावेदार हैं.

2. मार्को यान्सन 

दक्षिण अफ्रीका ने शानदार ऑलराउंडर को खोज निकाला है. टूर्नामेंट में लंबे कद के यान्सन ने सभी को अपने खेल से काफी प्रभावित किया है. अगर ये कहा जाए कि इस टूर्नामेंट ने आने वाले वक्त में सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर को खोज निकाला है, तो ये कहना गलत नहीं होगा. यान्सन आने वाले समय में वर्ल्ड के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर साबित होंगे.  

उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप में सिर्फ 8 पारियों में 17 विकेट लिए हैं और 157 रन भी बनाए हैं, जिसमें यान्सन ने एक तूफानी पारी भी खेली थी. उन्होंने 42 गेंदों  पर 75* रन बनाए थे. इस ऑलराउंडर ने मेगा इवेंट में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर अलग छाप छोड़ी है. 

3.मोहम्मद शमी
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी मौजूदा वक्त में सीधी सीम और सटीक लाईन लेंथ के बेताज बादशाह हैं. शमी ने वर्ल्ड कप के सिर्फ 6 पारियों वो कर दिखाया जो आज तक किसी भी बॉलर नहीं किया था. शमी ने 6 पारियों में  23 विकेट चटकाए हैं, जिसमें 3 बार 5 विकेट लेने का कारनाम भी किया है. जबकि विश्व कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. 

4.एडम ज़म्पा
ऑस्ट्रेलियाई खेमें में इकलौते मुख्य स्पिन गेंदबाज एडम ज़म्पा ने शानदार बॉलिंग की है.  कंगारू ने टूर्नामेंट खराब शुरुआत के बाद अच्छी वापसी की है, इसमें जम्पा ने अहम भूमिका निभाई है. जम्पा ने मेगा इवेंट के पहले दो मैचों में सिर्फ एक विकेट लिया था. हालांकि, उन्होंने वापसी करते हुए  9 पारियों में 22 विकेट झटक लिए. 

5.रचिन रवींद्र 
इस बार वर्ल्ड कप में अगर सबसे ज्यादा किसी भी विदेशी खिलाड़ी ने सुर्खियां बटोरी हैं तो वो रचिन रविंद्र है. टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में चोटिल केन विलियमसन की गैरमौजूदगी में बेहतरीन बल्लेबाजी कर टीम को हाई स्कोर तक पहुंचान में अहम भूमिका निभाई. रवींद्र ने वर्ल्ड कप के एक सेशन में किसी भी कीवी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रकॉर्ड बनाया. उन्होंने टूर्नामेंट में टोटल 578 रन बनाएं हैं, जिसमें 3 शतक और 5 विकेट भी शामिल हैं.

Trending news