5G in India: 5G सर्विस 1 अक्टूबर से होगी शुरू, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लॉन्च
Advertisement

5G in India: 5G सर्विस 1 अक्टूबर से होगी शुरू, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लॉन्च

5G in India: मुल्क में 5G सर्विस 1 अक्टूबर से शुरू होने जा रही हैं. पीएम नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सर्विस को लॉन्च करेंगे.

5G in India: 5G सर्विस 1 अक्टूबर से होगी शुरू,  प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लॉन्च

5G in India: देश में 5G नेटवर्क का लोगों को बेताबी से इंतेज़ार है. अब वो समय नज़दीक आ गया है. 1 अक्टूबर से प्रगति मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  5G सर्विस की शुरुआत करेंगे. इस सर्विस को पीएम नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च करेंगे. इसके रोल आउट से देश के एविएशन क्षेत्र में कोई परेशानी नहीं आएगी. टेलीकॉम मंत्रालय ने इस सिलसिले में एक अध्ययन के बाद बयान जारी करके कहा है कि देश में इसको लेकर कोई परेशानी नहीं होगी. आईआईटी मद्रास की रिपोर्ट के मुताबिक़ पर्याप्त gapping की वजह से देश में अमेरिका वाली समस्या पेश नहीं आएगी. टेलीकॉम और नागरिक उड्डयन मंत्रालय लगातार इसके राब्ते में है. 

 जनता को होगा फायदा 

5G नेटवर्क सर्विस जनता के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी. इसके ज़रिए कुछ ही सेकेंड्स में मोबाइल और अन्य उपकरणों पर हाई-क्वालिटी वाले लंभी ड्यूरेशन के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकता है. यह सर्विस 4जी से तक़रीबन 10 गुना तेज़ होने की वजह से संपर्क में होने वाली देरी में कटौती और अरबों एसोसिएट डिवाइसेस को एक्चुअल लाइट में डेटा शेयर करने में सक्षम बनाएगी . 

शिक्षा में होगा बदलाव

5जी सर्विस शिक्षा दिलाने के उपायों को भी बदल सकती है. यहां तक ​​​​कि दूरदराज़ के इलाक़ों में भी टीचर्स या गेस्ट लेक्चरर को संचालित होलोग्राम के ज़रिए से जोड़कर या मिश्रित-वास्तविकता वाली सामग्री को कक्षाओं में प्रसारित करके एजुकेशन दी जा सकती है.

यह भी पढ़े: फवाद ख़ान को महंगा पड़ा इस बॉलीवुड एक्टर की कॉपी करना, 10 दिन अस्पताल में रहे एडमिट

फिलहाल चुने हुए शहरों में मिलेगी सर्विस

भारतीय उपभोक्ताओं को जल्द ही चुने हुए शहरों में 5जी सर्विस मिलने लगेगी और अगले 12 से 18 महीनों में इसका विस्तार देखने को मिलेगा. इस नई तकनीक के ज़रिए वो सारी चीज़ें आसान हो जाएंगी जो महज़ कुछ वक़्त पहले नामुमकिन सी नज़र आती थीं. एक्सपर्ट का कहना है कि 5G टेक्नोलॉजी आने से देश को बड़ा फायदा होगा. मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली वैश्विक औद्योगिक संस्था का कहना है कि 2023 और 2040 के दरमियान इससे इंडियन इकॉनमी को 36.4 ट्रिलियन रुपये या 455 अरब डॉलर का फायदा होने की उम्मीद है. जोकि अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत है.

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें

Trending news