Acne Problem: करनी होंगी ये आसान चीजें, जड़ से खत्म हो जाएगी एक्ने की समस्या
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1971134

Acne Problem: करनी होंगी ये आसान चीजें, जड़ से खत्म हो जाएगी एक्ने की समस्या

Acne Problem: एक्ने की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं, ऐसे हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जो आपको काफी लाभ पहुंचाएगी.

Acne Problem: करनी होंगी ये आसान चीजें, जड़ से खत्म हो जाएगी एक्ने की समस्या

Acne Problem: एक्ने की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इस दिक्कत की वजह से आप सहज महसूस नहीं कर पाते हैं, खासतौर पर शादी या फिर कोई फंक्शन के दौरान एक्ने काफी समस्या पैदा करते हैं. एक्ने दो तरह के होते हैं, कुछ एक्ने में पस भरी होती है वहीं कुछ एक्ने लाल और साधारण दिखते हैं. आज हम आपको इस समस्या से निजात पाने का तरीका बताने वाले हैं, इसके साथ ही बताएंगे कि आप किन चीजों को करके एक्ने की समस्या से निजात पा सकते हैं तो आइये जानते हैं.

किन चीजों से करें परहेज?

एक्ने की समस्या से निजात पाने के लिए परहेज काफी जरूरी है. जिन लोगों को यह दिक्कत है उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स, फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड से परहेज करना चाहिए. मीठा खाने से भी परहेज करना चाहिए. इन सभी चीजों से परहेज करके आपको पिंपल्स की समस्या में काफी राहत मिलेगी.

एक्ने से निजात पाने के लिए क्या करें?

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करने से शरीर का स्ट्रेस लेवल कम होता है और साथ ही हार्मोन लेवल भी बैलेंस हो जाता है. कई लोगों को हार्मोन की गड़बड़ से भी पिंपल्स की समस्या होती है. दिन में कम से कम आप आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें. यकीन मानें आपको बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेगा.

प्रोबायोटिक

प्रोबायोटिक चीजों का सेवन करना शुरू करें, जैसे केला, कीवी और सेब आदि. कई लोगों को पेट की खराबी की वजह से एक्ने की समस्या होती है. ये पेट को हेल्दी रखने का काम करते हैं और जिसकी वजह से कई तरह की दिक्कतें नहीं होती हैं.

प्रोडक्ट्स

डॉक्टर की सलाह के बाद ही फेस के लिए प्रोडक्ट इस्तेमाल करें. हर त्वचा की तासीर अलग होती है, ऐसे में सही प्रोडक्ट का चयन करना बहुत जरूरी है. कई बार खराब प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की वजह से भी पिंपल्स की समस्या होती है.

सही मात्रा में नींद

सही मात्रा में नींद लेना शुरू करें, नींद शरीर का स्ट्रेस लेवल मैंटेन करने में मदद करती है. कम नींद लेने से शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है, जिसकी वजह से अलग-अलग तरह की समस्याएं पैदा होती हैं

Trending news