Food in Periods Pain: पीरियड्स में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1510504

Food in Periods Pain: पीरियड्स में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी दिक्कत

Periods Pain: पीरियड्स में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? ये सवाल अकसर लोगों के मन में बना रहता है, ऐसे में आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो पीरियड्स के दौरान नहीं खानी चाहिए.

Food in Periods Pain: पीरियड्स में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी दिक्कत

Periods Pain: महिलाओं में हर महीने पीरियड्स आना आम बात है. लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है(Irregular Periods) तो यह प्रेगनेंसी या किसी बड़ी दिक्कत की ओर संकेत करता है. पीरियड्स को दौरान लोग अकसर अलग-अलग चीज़े खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन कम ही लोग बताते हैं कि पीरियड्स में क्या नहीं खाना चाहिए? ऐसे में आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि पीरियड्स के दौरान आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये चीजें खाने से पीरियड्स पेन बढ़ सकता है और ब्लड फ्लो में दिक्कत आ सकती है. तो चलिए जानते हैं.

पीरियड्स के दौरान कम नमक का खाना खाएं

पीरियड्स के दौरान कम नमक के खाने का सेवन करना चाहिए. ज्यादा नमक ब्लोटिंग करता है जिसकी वजह से पेट दर्द ज्यादा हो जाता है. कोशिश करें पीरियड्स के दौरान बाहर मिलने वाले पैक्ड फूड का सेवन ना करें, क्योंकि ज्यादातर पैक्ड फूड में काफी मात्रा में सोडियम होता है.

मीठी चीजें बिगाड़ सकती हैं पीरियड्स के दिन

लिमिट में मीठा खाना सही है लेकिन ज्यादा मीठा खाने से आपके पीरियड्स वाले दिन खराब जा सकते हैं. शुगर लेने से तेजी से एनर्जी लेवल बढ़ता है, जिसकी वजह से मूड स्विंग ज्यादा होते हैं. ऐसा देखा गया है कि शुगर ज्यादा लेने से एन्जाइटी की भी समस्या बढ़ जाती है.

कॉफी हो सकती है पीरियड्स में खतरनाक

कॉफी पीने से आपके पाचन क्रिया पर गलत असर पड़ सकता है. जिसकी वजह से ब्लोटिंग की समस्या होती है. कॉफी पीने से सिर दर्द की भी समस्या हो जाती है. कोशिश करें कि पीरियड्स के दौरान कॉफी का सेवन ना करें.

शराब पीरिड्स के दिनों को बना देती है मुश्किल

शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. लेकिन ये पीरियड्स के लक्षणों को बढ़ाने का भी काम करती है. शराब पीने से शरीर डीहाईड्रेट हो जाता है जिसकी वजह से ब्लॉटिंग होती है और साथ ही पाचनक्रिया की भी समस्या हो जाती है.

पीरियड्स दर्द को कैसे कम करें?

- रोजाना एक्सरससाइज या योगा करना पीरियड्स दर्द को काफी कम कर देता है.
- गरम बोतल से सिकाई करने से भी पीरियड्स के दौरान काफी राहत मिलती है.
- तेज दर्द होने पर आप डॉक्टर की सलाह के बाद इसके लिए दवाई भी ले सकते हैं.
- हलके हाथ से कमर और पेट पर मसाज करने से भी पेट दर्द में राहत मिलती है.

Trending news