Foods in Changing Weather: बदलते मौसम में कभी न करें इन चीजों का सेवन, हमेशा रहेंगे सेहतमंद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1331006

Foods in Changing Weather: बदलते मौसम में कभी न करें इन चीजों का सेवन, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

Foods to Avoid in Changing Weather: एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि बदलते मौसम में बहुत सोच समझ कर खाना चाहिए. इस मौसम में वायरल बीमारियां बहुत जल्दी होती हैं ऐसे में सही खाना आपकी सेहत को सही रखता है.

Foods in Changing Weather: बदलते मौसम में कभी न करें इन चीजों का सेवन, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

Foods to Avoid in Changing Weather: बदलते मौसम में हर किसी को कुछ न कुछ दिक्कत हो जाती है. कुछ लोगों को स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम हो जाती है तो कुछ लोगों को सर्दी जुकाम की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में अगर हम अपने खाने पर ध्यान दें तो कुछ हद तक हम बदलते मौसम की वजह से होने वाली दिक्कतों से बच सकते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

दही

यूं तो दही सेहत से भरपूर होता है. इसे खाने से पाचन अच्छा रहता है. लेकिन रात में इसे खाने से मना किया जाता है. इससे गले में खराश हो सकती है और सर्दी जुकाम भी हो सकता है. जिन लोगों को दही से एलर्जी है उन्हें भी दही नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसको खाने से स्किन पर एलर्जी हो सकती है.

कोल्ड ड्रिंक्स

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स तो बहुत अच्छी लगती है. ये गर्मी में राहत भी देती है. लेकिन बदलते मौसम में इसे पीना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है. कोल्ड ड्रिंक्स को ज्तादा पीने से डायबिटीज का खतरा तो है ही इससे दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. 

यह भी पढ़ें: Kashmiri Pink Tea : रोज़ाना की चाय से बोर हो गए हैं तो ऐसे बनाएं कश्मीरी गुलाबी चाय

सलाद

गर्मियों में सलाद खाने की सलाह दी जाती है. इससे पेट हल्का रहता है. लेकिन बदलते मौसम और बारिश के दिनों में कच्चा सलाद खाने से बचने के लिए कहा जाता है. बताया जाता है कि इससे सर्दी से जुड़ी समस्याएं तो हो ही सकती हैं, पेट संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं. बदलते मौसम में सलाद खाने से अपच, गैस, पाचन में समस्या और कब्ज जैसी दिक्कतें हो जाती हैं.

क्या खाएं

एक्सपर्ट बताते हैं कि बदलते मौसम में अगर स्वस्थ्य रहना है तो ऐसा खाना खाएं जिससे इम्युनिटी बूस्ट हो जैसे कच्चा लहसुन, ओट्स, विटामिन डी और नींबू. इस तरह के खाने आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं. इस दौरान हरी सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

नोट: यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत है तो सबसे पहले आप अपने डॉक्टर से मिलें.

इसी तरह की खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news