सिरदर्द से राहत पाने के लिए ये हैं 5 अद्भुत पेय; घर में मिनटों में हो जाता है तैयार
Advertisement

सिरदर्द से राहत पाने के लिए ये हैं 5 अद्भुत पेय; घर में मिनटों में हो जाता है तैयार

आज-कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सिरदर्द एक बहुत आम बात है. इस समस्या से निपटने के लिए हम आपके लिए 5 पेय लेकर आएं हैं, जिनको पीने से आपको राहत मिल सकती है. 

 

सिरदर्द से राहत पाने के लिए ये हैं 5 अद्भुत पेय; घर में मिनटों में हो जाता है तैयार

सिरदर्द बहुत बेकार होता है, इसकी वजह से लोग बहुत परेशान हो जाते हैं. इसके लिए हमें राहत की तलाश करनी पड़ती है. हालाँकि सिरदर्द का कोई समाधान नहीं है. कुछ पेय पदार्थों में ऐसे गुण होते हैं, जो उस तेज़ सनसनी को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइए ऐसे पांच पेय पदार्थों के बारे में जानते हैं, जो संभावित रूप से कुछ राहत दे सकते हैं.

हर्बल चाय

सिर दर्द के पीछे निर्जलीकरण एक आम कारण है. एक गिलास पानी से शरीर को बहुत आराम मिलता है. पानी के साथ-साथ हर्बल चाय, जैसे पेपरमिंट या कैमोमाइल भी पीते रहना चाहिए ,ये न केवल हाइड्रेट करती हैं बल्कि इसमें ऐसे गुण भी होते हैं जो आराम देते हैं, और तनाव, सिरदर्द से राहत दिला सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ अपूर्वा अग्रवाल का कहना है कि कैमोमाइल और पेपरमिंट वाली हर्बल चाय हाइड्रेशन के लिए रामबाण मानी जाती हैं. इसका सेवन सिरदर्द से राहत के लिए अद्भुत माना जाता हैं. मेन्थॉल, जो पेपरमिंट में पाया जाता है, रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने और मांसपेशियों को आराम देकर तनाव सिरदर्द को कम करने में मदद करता है. कैमोमाइल के आरामदायक गुण तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जो एक सामान्य सिरदर्द ट्रिगर है. दोनों चाय हाइड्रेशन को बढ़ाकर निर्जलीकरण के कारण होने वाले सिरदर्द को कम कर सकती हैं,".

कैफीन किक

जो लोग सुबह की कॉफी पीने के आदी हैं. उनके लिए कॉफी में मौजूद कैफीन सिरदर्द से राहत दिलाता है. ग्रीन टी, अपनी मध्यम कैफीन सामग्री और एंटीऑक्सीडेंट के साथ, सिरदर्द से आराम दिलाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. हालाँकि, यह जरूरी है कि इसे ज़्यादा न करें, क्योंकि बहुत अधिक कैफीन से दोबारा सिरदर्द हो सकता है. पोषण विशेषज्ञ अपूर्वा के अनुसार ग्रीन टी और कॉफी दोनों में कैफीन होता है, जो सिरदर्द से राहत दिलाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. वह दावा करती हैं, "यह दबाव से राहत देता है, जो रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करके और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को कम करके सिरदर्द का कारण बन सकता है. कम मात्रा में ग्रीन टी या कॉफी पीने से जल्द ही राहत मिल सकती है. सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में मदद करने का पूर्ण प्राकृतिक तरीका."

अदरक आसव

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिरदर्द से राहत दिलाते हैं. ताजा अदरक के टुकड़ों को गर्म पानी में डुबाकर एक अच्छी सी अदरक वाली चाय बनाएं. यह मिश्रण न केवल सूजन में मदद करता है बल्कि पेट को भी शांत करता है, सिरदर्द से जुड़ी किसी भी संभावित मतली को सही करता है. अदरक सिरदर्द के लिए अद्भुत काम करता है. पोषण विशेषज्ञ अपूर्वा कहती हैं, "इसमें जिंजरोल, एक बायोएक्टिव पदार्थ है जो असुविधा को कम करने के लिए मस्तिष्क के दर्द मार्गों को ब्लाक करता है. अदरक रक्त प्रवाह को भी बढ़ाता है, जो तनाव को कम करता है और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.

मैग्नीशियम मिश्रण

मैग्नीशियम की कमी को माइग्रेन से जोड़ा गया है. मैग्नीशियम से भरपूर बादाम का दूध एक स्वादिष्ट समाधान हो सकता है. इसे केले के साथ मिलाने से, जिसमें मैग्नीशियम भी होता है, एक स्वादिष्ट स्मूदी बनती है जो सिरदर्द को रोकने या कम करने में सहायता करता है. यह एक पौष्टिक विकल्प है जो एक आनंददायक व्यंजन के रूप में दोगुना हो जाता है. पोषण विशेषज्ञ अपूर्वा का कहना है कि बादाम के दूध में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है, जिससे तनाव से राहत मिलती है जो सिरदर्द का कारण बन सकता है. "मैग्नीशियम स्वस्थ तंत्रिका कार्य को भी बढ़ावा देता है, जो सिरदर्द की तीव्रता को कम करता है. नियमित रूप से बादाम के दूध का सेवन करने से कुल मिलाकर मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जो सिरदर्द से बचने में मदद कर सकता है."

चेरी अमृत

तीखा चेरी का रस सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. ये गुण सिरदर्द की तीव्रता और अवधि को कम करने में मदद कर सकते हैं. इस जीवंत रस को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना सिरदर्द से बचने का एक शानदार तरीका हो सकता है. पोषण विशेषज्ञ अपूर्वा कहती हैं, "एंटीऑक्सीडेंट्स, विशेष रूप से एंथोसायनिन से भरपूर, टार्ट चेरी जूस में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो संभावित रूप से सिरदर्द के दर्द को कम कर सकते हैं. ये पदार्थ सिरदर्द से संबंधित तनाव और परेशानी को कम कर सकते हैं क्योंकि इन्हें सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए दिखाया गया है."

Trending news