पीठ में रहता है दर्द? बिलकुल न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये बीमारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2050976

पीठ में रहता है दर्द? बिलकुल न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये बीमारी

पीठ का दर्द लगातार बना हुआ है तो इसे नजरअंदाज बिलकुल न करें. यह एक बड़ी समस्या हो सकती है. इसके बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं, तो आइये जानते हैं.

 

पीठ में रहता है दर्द? बिलकुल न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये बीमारी

पीठ का दर्द होना आम बात है, लेकिन अगर ये दर्द आपको बना ही रहता है, तो इसे अनदेखा ना करें. इसका इलाज समय रहते करें. अक्सर ऐसा होता है कि एक जगह बैठे रहने से दर्द होता है, लेकिन अगर ये दर्द हमेशा रहता है तो फिर ये एक बीमारी भी हो सकती है. पीठ दर्द को नज़रअंदाज़ करना एक बीमारी का संकेत हो सकता है. आज इस लेख में हम आपको बतायेंगे पीठ दर्द होने के कारण. आइए जानते हैं.

पीठ दर्द की वजह

  1. खराब तरीके से बैठना और एक दम से उठना-बैठना भी पीठ दर्द का कारण हो सकता है.
  2. हड्डियों के खिंचाव की वजह से भी पीठ दर्द हो सकती है और यह एक गंभीर रूप भी ले सकती है.
  3. हर्नियेटेड डिस्क- इसमें रीढ़ की हड्डी का गैप कम होना शुरू हो जाता है और डिस्क के अंदर का लिक्विड भी कम होने लगता है. ऐसे में उभरी हुई डिस्क पीठ दर्द का बड़ा कारण बन सकती है.
  4. पीठ दर्द का एक और कारण नसों और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है.
  5. आर्थराइटिस की वजह से भी अक्सर लोगों को बहुत ज्यादा पीठ में दर्द रहता है. अगर इन सब में से किसी भी वजह से आपकी पीठ में दर्द होता है तो एक बार डॉक्टर को ज़रूर संपर्क करें. इसे अनदेखा ना करें.

पीठ दर्द से आराम पाने के लिए करें ये काम
लगातार पीठ में हो रहें दर्द से निजात पानी है तो इसके लिए आपको अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव लाना होगा, शरीर को एक्टिव रखना होगा. हमेशा चलते फिरते रहें. एक जगह पर बैठे रहने से बचें, शरीर को एक्टिव रखें ऐसा करने से स्ट्रेस भी कंट्रोल में रहता है और शरीर हेल्दी रहता है. सही तरह से बैठने से और अच्छे से व्यायाम करने से पीठ या मांसपेशियों में बिल्कुल भी दर्द नहीं होगा.

Trending news