Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2403890
photoDetails0hindi

Improve Eyesight: डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

आज-कल कम उम्र के बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, हर किसी की आंखों पर चश्मा लगा हुआ है. नजर कमजोर होना एक आम समस्या हो गई है. इसके साथ-साथ आंखों में सूखा, जलन, रात में न दिखना भी आंखों की कई परेशानियों में से एक है.  

1/8

आंखों की रोशनी कम हमारी गलत आदतों की वजह से हो जाती है. इसके अहम कारण बढ़ती उम्र, खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट है. 

 

2/8

लेकिन एक बार नजर कमजोर हो गई तो उसे ठीक करना काफी मुश्किल हो जाता है. इस खबर में हम आपको नेचुरल तरीके से आंखों की रोशनी बढ़ाने का उपाए बताएंगे.

 

3/8

गाजर- विटामिन ए की भरपूर गाजर आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोज एक गाजर खाने से आंखों की सेहत पर अच्छी असर पड़ता है.

 

4/8

हरी पत्तेदार सब्जियां- पालक, मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां भी आंखों के लिए फायदेमंद होती है. इनमें ल्यूटिन और जेक्सैंतिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है.

 

5/8

फिश- ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली में पाया जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और आंखों की रोशनी में सुधार आता है.

 

6/8

नींद- आंखों से जुड़ी परेशानियों का एक कारण नींद भी है. आंखों की अच्छी हेल्थ के लिए हमें रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेने की जरूरत होती है.

 

7/8

स्क्रीन टाइम- ज्यादा देर तक स्क्रीन देखना भी आंखों के लिए सही नहीं है. इसलिए कम से कम स्क्रीन देखना चाहिए.

 

8/8

Disclaimer- इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.