भारत ने UNRWA को दिए 2.5 मिलियन डॉलर; फिलिस्तीनी दूतावास ने दिया रिएक्शन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2338728

भारत ने UNRWA को दिए 2.5 मिलियन डॉलर; फिलिस्तीनी दूतावास ने दिया रिएक्शन

India Palestine: भारत ने संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) को मदद की है. इस पर फिलिस्तीनी दूतावास ने भारत को धन्यवाद कहा है. उसने उम्मीद की है कि भारत दूसरे देशों से बात करेगा और इससे फिलिस्तीनियों की मदद हो सकेगी.

भारत ने UNRWA को दिए 2.5 मिलियन डॉलर; फिलिस्तीनी दूतावास ने दिया रिएक्शन

India Palestine: भारत ने अपने हिस्से के 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर में से संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) को 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की पहली किस्त जारी की है. इस पर फिलिस्तीनी दूतावास ने भारत को धन्यवाद कहा कहा है. दूतावास ने कहा है कि, "हम भारत सरकार को साल 2024-2025 के लिए अपने वार्षिक योगदान 5 मिलियन अमरीकी डालर के हिस्से के रूप में UNRWA को 2.5 मिलियन अमरीकी डालर की पहली किश्त जारी करने के लिए धन्यवाद देते हैं.

भारत देगा दवाएं
दूतावास ने आगे कहा कि हमने न्यूयॉर्क में आयोजित UNRWA सम्मेलन के दौरान UNRWA को समर्थन देने की भारत की प्रतिज्ञा का भी स्वागत किया. उन्होंने कहा कि भारत वित्तीय सहायता के अलावा UNRWA को दवाएं भी देगा. जब से इजरायल ने फिलिस्तीन पर हमला किया है तब से UNRWA यहां लोगों की मदद कर रहा है. भारत से मिले पैसों का UNRWA फिलिस्तीन के शर्णार्थियों के लिए इस्तेमाल कर पाएगा.

गाजा पर हमला
आपको बता दें कि हमास ने जब इजरायल पर हमला किया तब इजरायल के 1200 लोग मारे गए. इसके बाद इजारायल ने हमास को खत्म करने के इरादे से फिलिस्तीनी इलाके गाजा पर हमला किया. इन हमलों में 38 हजार लोगों की मौत हो गई. गाजा पूरी तरह से बर्बाद हो गया. यहां 23 लाख लोग रहते थे जो अब शर्णार्थी हो गए हैं. 

UNRWA के खिलाफ इजरायल
फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए काम कर रही (UNRWA) एजेंसी को इजरायल निशाना बना रहा है. उसका कहना है कि यह एजेंसी लड़ाकों को मदद कर रही है. हालांकि एजेंसी 6 मिलियन से ज्यादा फिलिस्तीनी शरणार्थियों के मामले को देखती है. यह एजेंसी पांच क्षेत्रों (गाजा पट्टी, पश्चिमी तट, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान) में लोगों की मदद करती है.

भारत करेगा बात
फिलिस्तीनी दूतावास ने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के स्तंभों के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों और दुनिया भर के कई अहम राजनीतिक और आर्थिक ब्लॉकों में अपनी स्थिति के जरिए UNRWA की स्थिति और भूमिका को मजबूत करने के लिए काम करेगा.

Trending news