दिल्ली से हज के लिए जाएंगी 'बिना महरम' 69 महिलाएं; यहां मिलेगी हज की पूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2227999

दिल्ली से हज के लिए जाएंगी 'बिना महरम' 69 महिलाएं; यहां मिलेगी हज की पूरी जानकारी

Haj 2024: दिल्ली हज कमेंटी की तरफ से बताया गया है कि इस बार बिना महरम के 69 औरतें हज के लिए जा रही हैं. बताया जा रहा है कि हज के लिए एप बनाया गया है. इस पर हज की पूरी जानकारी मिलेगी.

दिल्ली से हज के लिए जाएंगी 'बिना महरम' 69 महिलाएं; यहां मिलेगी हज की पूरी जानकारी

Haj 2024: दिल्ली हज समिति की अध्यक्ष कौसर जहां ने सोमवार को कहा कि 69 मुस्लिम महिलाओं को "बिना महरम (ऐसे पुरुष साथी जिससे महिला की शादी नहीं हो सकती हो)" के हज यात्रा पर भेजने की तैयारी शुरू हो गई है. कौसर जहां ने कहा कि महिलाओं को हज समिति के कार्यालय में प्रशिक्षण दिया गया और यात्रा के दौरान किसी भी मुश्किल से निपटने में काम आने वाली जानकारियां उपलब्ध कराई गईं. 

हज सुविधाएं बढ़ीं
उन्होंने कहा, "नरेन्द्र मोदी सरकार में हज सुविधाओं को नियमित रूप से बढ़ाया गया है. हमने एक हज सुविधा ऐप जारी किया है जिसका इस्तेमाल मदद प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है." जहां ने कहा कि समिति इन महिलाओं की हज यात्रा को सुविधाजनक बनाने और उनकी सुख-सुविधाओं का ख्याल रखने के लिए काम कर रही है. 

आजमीने हज के लिए ट्रेनिंग
इसी कड़ी में सोमवार को दिल्ली स्टेट हज कमेटी की जानिब से बिना मेहरम हज पर जानी वाली ख्वातीन के लिए स्पेशल ट्रेनिंग सेशन का इनेकाद किया गया. जिसमेx दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन कोसर जहां समेत, एक्जीक्यूटिव ऑफिसर अशफाक आरफी, डिप्टी ईओ मोहसिन अली मौजूद रहे.

दिल्ली से जाएंगे हाजी
दिल्ली स्टेट हज कमेटी की जानिब से हज 2024 की तमाम तैयारियां मुकम्मल हो चुकी हैं. दिल्ली स्टेट हज कमेटी की तरफ से इस बार 3200 मर्द और ख्वातीन हज 2024 के लिए रवाना होने वाले हैं. दिल्ली स्टेट हज कमेटी देश का सबसे बड़ा एंबार्केशन प्वाइंट माना जाता है. इसलिए, देश के अलग-अलग सूबों से तकरीबन 18000 आज़मीने हज आईजीआई एयरपोर्ट से रवाना होंगे.

9 मई को पहली उड़ान
वही दिल्ली से आज़मीने हज की पहली उड़ान 9 मई को और आखिरी उड़ान 26 मई 2024 को दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट से सऊदी अरब के लिए रवाना होगी. कौसर जहां ने बताया कि इस साल दिल्ली से तकरीबन 2500 से ज्यादा आजमीने हज रवाना होंगे. उन्होंने बताया कि हज ऐप से लोगों को काफी सहूलत मिलेगी.

Trending news