Haryana Election: कश्मीर के बाद अब BJP ने हरियाणा में दो मुस्लिम कैंडिडेट पर लगाया दांव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2423737

Haryana Election: कश्मीर के बाद अब BJP ने हरियाणा में दो मुस्लिम कैंडिडेट पर लगाया दांव

Haryana BJP Muslim Candidate: हरियाणा विधानसभा इलेक्शन में बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में दो मुसलमान कैंडिडेट को मैदान में उतारा है. आइए जानते हैं दोनों उम्मीदवारों के बारे में और उनका राजनीतिक प्रभाव क्या है. विधानसभा में उनकी क्या पकड़ है?

Haryana Election: कश्मीर के बाद अब BJP ने हरियाणा में दो मुस्लिम कैंडिडेट पर लगाया दांव

Haryana BJP Muslim Candidate: हरियाणा विधानसभा इलेक्शन के लिए भाजपा ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बीजेपी ने 21 कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी की दूसरी लिस्ट में दो चौंकाने वाले नाम शामिल हैं. इस बार बीजेपी ने दो मुसलमानों को टिकट दिया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि वो दो मुस्लिम उम्मीदवार कौन हैं जिन पर बीजेपी ने भरोसा जताया है.

अब तक 88 सीटों पर बीजेपी ने उतारे कैंडिडेट्स
दरअसल, बीजेपी ने हरियाणा की 90 में से 88 सीटों पर कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान कर चुकी है. पहली लिस्ट में 67 सीटों पर कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान किया गया था. अब सिर्फ 2 सीटों पर बीजेपी किसी भी दिन तीसरी लिस्ट जारी कर सकती है.

कौन हैं वो दो मुस्लिम कैंडिडेट
बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में दो मुसलमान कैंडिडेट को मैदान में उतारा है. फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट से नसीम अहमद पर भरोसा जताया है. वहीं, पुन्हाना विधानसभा सीट से एजाज खान को टिकट दिया है. आइए जानते हैं दोनों उम्मीदवारों के बारे में और उनका राजनीतिक प्रभाव क्या है. विधानसभा में उनकी क्या पकड़ है?

कौन हैं नसीम अहमद
फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट नसीम अहमद का दबदबा है. वह लंबे वक्त से बीजेपी से जुड़े हैं और सक्रिय राजनीति में हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस सीट पर लोगों ने अपनी पहली पसंद नसीम अहमद को बताया था. लोगों ने बीजेपी के कैंडिडेट के तौर पर नसीम अहमद को सबसे ज्यादा 49 फीसद लोगों ने पसंद किया था. इस विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम वोटर्स का दबदबा है. फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट पर 1967 से लेकर अब तक सिर्फ मुसलमान ही कैंडिडेट जीतते आ रहे हैं.

fallback

नसीम अहमद बना देंगे इतिहास ?
इस विधानसभा क्षेत्र पर हमेशा कांग्रेस और इनेलो का कब्जा रहा है. 2009 और 2014 के चुनावों में इनेलो ने लगातार दो बार इस सीट पर जीत दर्ज की है. इन दोनों चुनावों में नसीम अहमद ने जीत दर्ज की है और इस बार नसीम अहमद भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में इस बार इस सीट का इतिहास बदलने के दावे किए जा रहे हैं.

कौन हैं एजाज खान
पुन्हाना विधानसभा सीट पर बीजेपी ने एजाज खान पर दांव लगाया है. क्योंकि इस इलाके में 70 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम मतदाता हैं. एजाज खान लंबे समय से राजनीति में सक्रिय हैं और इलाके में उनकी पकड़ भी है. ऐसे में माना जा रहा है कि एजाज खान कांग्रेस उम्मीदवार को कड़ी टक्कर दे सकते हैं. यही वजह है कि बीजेपी ने एजाज खान को टिकट दिया है.

fallback

कांग्रेस की है मजबूत पकड़
गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पुन्हाना विधानसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी. साल 2009 में हुए पहले इलेक्शन में इनेलो के मोहम्मद इलियास ने बहुजन समाज पार्टी की महिला उम्मीदवार दयावती को हराकर जीत दर्ज की थी. हालांकि, साल 2014 के चुनाव में मोहम्मद इलियास हार गए और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर इलेक्शन लड़ने वाले रईस खान ने जीत हासिल की.

Trending news