9 पाकिस्तानियों की गोली मारकर हत्या; ईरान से जुड़ा है मामला
Advertisement

9 पाकिस्तानियों की गोली मारकर हत्या; ईरान से जुड़ा है मामला

Iran News: 6 जनवरी को ईरान ने कथित तौर पर आतंकवादी संगठन जैश उल-अदल को निशाना बनाते हुए पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के भीतर मिसाइल और ड्रोन हमले किए थे. जिसके बाद पाकिस्तान ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरान पर हमला कर दिया था, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया था. 

9 पाकिस्तानियों की गोली मारकर हत्या; ईरान से जुड़ा है मामला

Iran News: ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत के सरवन शहर के सिरकान इलाके में एक वाहन मरम्मत की दुकान पर हुए हमले में कम से कम 9 पाकिस्तानी नागरिकों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए. एक ईरानी समाचार आउटलेट और पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ-साथ मकामी मीडिया ने यह खबर दी है.

हमले की किसी ने नहीं ली है जिम्मेदारी
द कुरासन डायरी की रिपोर्ट के मुताबिक, मारे गए लोग मुल्तान, मुजफ्फरगढ़ और बहावलपुर सहित जिलों से थे. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, हमले के लिए जिम्मेदार सशस्त्र हमलावर कौन थे, अभी तक यह पता नहीं चला है. ईरान में पाकिस्तान के राजदूत मुहम्मद मुदस्सिर टीपू ने इस दुखद घटना की तस्दीक की और ईरान से मामले में पूरा सहयोग देने की गुजारिश की. 

राजदूत ने जताया शोक
अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किए गए एक बयान में राजदूत टीपू ने हत्याओं पर गहरा दुख जताया और आश्‍वासन दिया कि दूतावास शोक संतप्त परिवारों की मदद करेगा. उन्होंने यह भी बताया कि जाहिदान का एक काउंसलर घटनास्थल और अस्पताल के रास्ते में है, जहां घायलों का इलाज चल रहा है.

इस वजह से दोनों देशों के बीच पैदा हुआ था तनाव
एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, यह हमला पाकिस्तान और ईरान के बीच हाल ही में कई घटनाओं के वजह से पैदा हुए तनाव के बीच हुआ है.
इससे पहले, 16 जनवरी को ईरान ने कथित तौर पर आतंकवादी संगठन जैश उल-अदल को निशाना बनाते हुए पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के भीतर मिसाइल और ड्रोन हमले किए थे. जवाब में पाकिस्तान ने "अपने हवाई क्षेत्र के उल्लंघन" की निंदा की और ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया. हालांकि, कुछ दिन बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक रिश्ते बहाल हो गए. ईरानी हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया था.

Trending news