Bangladesh Government Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद जेल से बाहर आएंगी पूर्व PM खालिदा जिया, राष्ट्रपति ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2370141

Bangladesh Government Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद जेल से बाहर आएंगी पूर्व PM खालिदा जिया, राष्ट्रपति ने किया बड़ा ऐलान

Bangladesh Government Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद देश की पूर्व पीएम खालिदा जिया को रिहा कर दिया गया है. इसके साथ ही राष्ट्रपति ने देश संबोधित किया है, जिसमें उन्होंने कई बड़े ऐलान किए हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

Bangladesh Government Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद जेल से बाहर आएंगी पूर्व PM खालिदा जिया, राष्ट्रपति ने किया बड़ा ऐलान

Bangladesh Government Crisis: बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने 5 अगस्त को शेख हसीना का इस्तीफा स्वीकार कर लिया. इसके सात ही उन्होंने कई बड़े फैसले लिए. राष्ट्रपति ने पहले संसद को भंग कर दिया और मुख्य विपक्षी पार्टी के नेता और पूर्व सीएम खालिदा जिया को रिहा करने का आदेश भी दिया, जो कई मामलों दोषी ठहराए जाने के बाद से ही घर में नजबंद हैं. राष्ट्रपति ने संसद भंग करने के बाद अंतरिम सरकार का गठन करने का भी ऐलान किया है. इसके लिए उन्होंने आज यानी 6 अगस्त को विपक्षी दलों की बैठक भी बुलाई है.

ये भी पढ़ें:- हिंसा के बीच बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, PMO में घुसे प्रदर्शनकारी

राष्ट्रपति ने देश को किया संबोधित
अखबार ‘प्रथम अलो’ की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति ने यह टिप्पणी बंगभवन में तीनों सेनाओं के प्रमुखों की मौजूदगी में मुख्तलिफ राजनीतिक दलों के नेताओं और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान की. इसके मुताबिक, बाद में राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया है और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है.

बनेगी अंतरिम सरकार
राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘संसद को भंग करके जल्द ही अंतरिम सरकार बनाने का फैसला लिया गया है. सेना भी मौजूदा अराजक स्थिति को सामान्य बनाने के लिए कदम उठाएगी. अंतरिम सरकार जल्द से जल्द आम इलेक्शन कराएगी.

छात्रों को किया जाएगा रिहा
‘ढाका ट्रिब्यून’ अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का भी फैसला लिया गया, जो कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद घर में नजरबंद हैं. इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति शहाबुद्दीन ने देश में जारी विरोध-प्रदर्शनों के दौरान गिरफ्तार सभी छात्रों को रिहा करने का भी आदेश दियाय सेना की मीडिया शाखा ‘इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस’ (आईएसपीआर) ने कहा कि मंगलवार को रात 12 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा.

सेना प्रमुख स्टूडेंट्स से करेंगे मुलाकात
आईएसपीआर के जरिए जारी एक बयान में कहा गया है कि सेना प्रमुख वकार-उज-जमां बहुत जल्द छात्रों और शिक्षकों के प्रतिनिधियों से मिलेंगे. इससे पहले दिन में, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने कहा कि हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और एक अंतरिम सरकार कार्यभार संभालने जा रही है. पिछले दो दिनों में, हसीना सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में 100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

Trending news