Gaza War Update: गाजा में इजराइली बंदी की मौत; इस्लामिक जिहाद ने रखा था रिहाई का प्रस्ताव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1972374

Gaza War Update: गाजा में इजराइली बंदी की मौत; इस्लामिक जिहाद ने रखा था रिहाई का प्रस्ताव

इस महीने की शुरुआत में अल-कुद्स ब्रिगेड ने मानवीय और स्वास्थ्य आधार पर कात्सिर और एक अन्य बंदी यागिल याकूब को रिहा करने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन इजराइल ने इस प्रस्ताव को नजरअंदाज कर दिया.

Gaza War Update: गाजा में इजराइली बंदी की मौत; इस्लामिक जिहाद ने रखा था रिहाई का प्रस्ताव

गाज़ा में बंधक बनाए गए करीब 240 बंधकों में से एक बुजुर्ग महिला हन्ना कात्सिर की मौत हो गई है. गाज़ा में मौजूद मिलिटेंट संगठन इस्लामिक जिहाद की सैन्य ब्रिगेड के प्रवक्ता अबु हमज़ा ने इसकी जानकारी दी. हन्ना कात्सिर की मौत का जिम्मेदार अबु हमजा ने इजराइल को ही बताया है, हन्ना कात्सिर को मानव्य अधार पर रिहा करने के लिए इस्लामिक जिहाद तैयार था, लेकिन इजराइल सरकार की तरफ से हुई रणनीतिक देरी की वजह से हन्ना कात्सिर की मौत हो गई. 

बंदी की मौत का इजराइल जिम्मेदार 
अपने टेलीग्राम चैनल पर जारी किए गए स्टेटमेंट में अबु हमजा ने इजराइली बंदी की मौत की घोषणा की है. स्टेटमेंट में बंदी की मौत का जिम्मेदार पूरी तरह से इजराइल को बताया गया है. लेबनानी मीडिया अल-मायदीन की खबर के मुताबिक अबु हमज़ा ने चिंता जताई है कि इजराइल अपने नागरिकों की मौत का जिम्मेदार बन रहा है, खासकर जब वे पूरे गाज़ा में बमबारी कर रहे हैं. नवंबर की शुरुआत में अल-कुद्स ब्रिगेड के जरिए दो इजरायली बंदियों को रिहा करने की इच्छा जाहिर की थी, अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने भी एक बयान में खुलासा किया था कि हम विदेशी नागरिकता वाले 12 बंदियों को रिहा करने के कगार पर थे, लेकिन इजरायल की देरी से ये कोशिश नाकाम रही. 

रिहाई का प्रस्ताव नजरअंदाज 
लेबनानी मीडिया अल-मायदीन के मुताबिक इस महीने की शुरुआत में अल-कुद्स ब्रिगेड ने मानवीय और स्वास्थ्य आधार पर कात्सिर और एक अन्य बंदी यागिल याकूब को रिहा करने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन इजराइल ने इस प्रस्ताव को नजरअंदाज कर दिया. इससे पहले इस्लामिक जिहाद ने हन्ना कात्सिर की एक वीडियो भी जारी की थी, जिसमें हन्ना बंधकों की जान का जिम्मेदार इजराइली राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू को बता रहीं थी.  

इस्लामिक जिहाद के पास 30 इजराइली बंधक 
इस्लामिक जिहाद आंदोलन के जनरल सेक्रेटरी ज़ियाद अल-नखला ने पहले खुलासा किया था कि उनके पास 30 से अधिक इजराइली बंदी हैं. इजरायली बंदियों के परिवारों ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और सरकार पर बंधकों की डील के लिए दबाव बनाना तेज कर दिया है, बंधकों के परिवारों को चिंता है कि इजराइल के हवाई हमले और जमीनी अतिक्रमण बंधकों की जान के लिए खतरा बन सकते हैं. 

Trending news