हमास का इज़राइल पर हमला; दोनों में छिड़ सकती है जंग; कई की मौत, सैकड़ों घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1904255

हमास का इज़राइल पर हमला; दोनों में छिड़ सकती है जंग; कई की मौत, सैकड़ों घायल

Hamas Attack on Israel: द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा पट्टी से इज़राइल में हमास के रॉकेट हमले में मरने वालों की तादाद 4 हो गई है. 

हमास का इज़राइल पर हमला; दोनों में छिड़ सकती है जंग; कई की मौत, सैकड़ों घायल

तेल अवीवः यहूदी त्यौहार के दिन शनिवार को हमास ने इजरायल पर हमले कर दिए हैं. दोनों तरफ से बमबारी हो रही है. इस हमले में इजरायल के कई नागरिकों के मारे जाने और लगभग 180 लोगों के घायल होने की खबर है. द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा पट्टी से इज़राइल में हमास के रॉकेट हमले में मरने वालों की तादाद 22 हो गई है. 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, रॉकेट हमले में पहले एक महिला की मौत हो गई थी और कई लोग घायल भी हुए थे. दैनिक ने पहले खबर दी थी कि गाजा पट्टी से रॉकेट हमले के बाद हमास के लड़ाकों ने इजराइल में घुसपैठ की थी. 

कुसेइफ़ के मेयर, अब्द अल-अज़ीज़ नासारा ने मृतकों की संख्या की तस्दीक की है, और कहा है कि शहर पर गाजा से रॉकेटों की बारिश के कारण कई लोग घायल हो गए हैं. कुसेइफ़, दक्षिणी इज़राइल का एक बेडौइन शहर, गाजा पट्टी से लगभग 65 किलोमीटर दूर स्थित है.

हमले के बाद, गाजा पट्टी से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित तेल अवीव, साथ ही दक्षिण में एसडी बोकर, अराद और डिमोना में रेड अलर्ट चेतावनी और सायरन सक्रिय कर दिए गए हैं. द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल के मुताबिक, इन क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों ने बड़े विस्फोटों की आवाज सुनी है. 

इस बीच, हमले के बाद विपक्षी नेता यायर लैपिड को इजरायली प्रधान मंत्री के सैन्य सचिव एवी गिल से सुरक्षा ब्रीफिंग दी गई है. विपक्षी नेता के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है, “इजरायल आपातकाल की हालत में है. 

इस बीच, इज़राइल रक्षा बलों ने हमले के बाद युद्ध की घोषणा कर दी है. आईडीएफ ने अपने बयान में कहा है, "गाजा से इजरायली क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रॉकेट हमले हुए हैं, और आतंकवादियों ने विभिन्न प्रवेश बिंदुओं के माध्यम से इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की है. देश के दक्षिण और केंद्र में निवासियों को संरक्षित क्षेत्रों और गाजा के सुरक्षित स्थान पर रहना चाहिए.’’ 

आईडीएफ ने कहा कि वह गाजा पट्टी में जवाबी हवाई हमले कर रहा है. इज़रायली दैनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास द्वारा अचानक किए गए हमले के लगभग दो घंटे बाद ये हमले हुए हैं. 
द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल के मुताबिक, इज़राइल में हमास के रॉकेट दागे जाने के कारण इज़राइल रक्षा बलों ने गाजा पट्टी सीमा के पास की सड़कों को बंद कर दिया है.
सेना ने कहा कि उसने क्षेत्र में किसानों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सभी मार्गों को भी बंद कर दिया है. इसके अतिरिक्त, गाजा सीमा पर ज़िकिम समुद्र तट भी बंद है, द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल ने बताया. इसके अलावा, आईडीएफ के अनुसार, ट्रेनें अश्कलोन और सडेरोट के बीच नहीं चलेंगी.

Zee Salaam

Trending news