यमन में हूती विद्रोहियों का बड़ा हमला, अमेरिकी सैन्य ठिकानों को किया तबाह, 3 सैनिकों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2432865

यमन में हूती विद्रोहियों का बड़ा हमला, अमेरिकी सैन्य ठिकानों को किया तबाह, 3 सैनिकों की मौत

Houthi rebels attack America: गाजा हिंसा के बाद से हूती विद्रोहियों ने इजरायल से जुड़े जहाजों को निशाना बना रहे हैं. जिससे इजरायल को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इस बीच हूती ने अमेरिका के खिलाफ मोर्चा खाल दिया है.

यमन में हूती विद्रोहियों का बड़ा हमला, अमेरिकी सैन्य ठिकानों को किया तबाह, 3 सैनिकों की मौत

Houthi rebels attack America: यमन में हूती विद्रोहियों ने अमेरिका के ठिकानों पर बड़ा हमला किया है. जिसमें तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं. जबकि 5 से ज्यादा जख्मी हुए हैं. एक सरकारी सैन्य सूत्र ने बताया कि हमला दक्षिणी यमनी प्रांत ढाले में हुआ. हूतियों ने हमले को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है. 

लेफ्टिनेंट कर्नल मोहम्मद अल-हमीदी की भी मौत
नाम न बताने की शर्त पर जराए ने न्यूज एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि हूती ग्रुप ने रविवार सुबह एक सरकारी सैन्य ठिकाने पर तोपखाने और रॉकेट से हमला किया. जराए के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी ढाले प्रांत के कताबा जिले के बाब गलाक क्षेत्र में यह हमला हुआ. मृतकों में सैन्य अड्डे के कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल मोहम्मद अल-हमीदी भी शामिल हैं.

इससे पहले दो सैनिकों की मौत
इससे पहले शनिवार को लाहज प्रांत में सैनिकों और हूतियों के बीच हुई एक और मुठभेड़ में दो सैनिक मारे गए और पांच घायल हो गए. यह जानकारी सरकारी सैन्य सूत्रों ने दी.

2 साल पहले सीजफायर का हुआ था ऐलान
गौरतलब है कि अप्रैल 2022 में संयुक्त राष्ट्र ने छह महीने के सीजफायर का ऐलान किया था. इसके बाद से फ्रंट लाइन पर आमतौर पर शांति बनी रही, लेकिन अब फिर से झड़पें हो रही हैं. यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंसा हुआ है. उस वक्त हूती विद्रोहियों ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया था और यमन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर जाना पड़ा था.

गाजा हिंसा का बदला
वाजेह हो कि गाजा में जारी हिंसा के बाद हूती विद्रोही इज़रायल के जहाज़ों पर हमले कर रहे हैं. जिसके बाद इन हमलों को रोकने के लिए अमेरिकी सैनिकों ने मोर्चा संभाला है, लेकिन अब अमेरिका और यमन में हूती विद्रोहियों ने अमेरिका के ख़िलाफ़ मोर्चा खोल दिया है.

Trending news